राष्ट्रीय

July New Rules 2023: 1 जुलाई से नया नियम लागू, 3 दिन बाकी देश के सभी लोग ध्यान दे वरना होगा पछतावा

New Rules In July 2023
x

New Rules In July 2023

New Rules In July 2023: व्यवस्थित परिवहन की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से सरकार समय-समय पर यातायात नियमों में परिवर्तन करती है।

Rules Change From July 1, 2023: व्यवस्थित परिवहन की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से सरकार समय-समय पर यातायात नियमों में परिवर्तन करती है। तभी तो सरकार ने एक बार फिर यातायात के नियमों में परिवर्तन किया है। यह नया नियम एक जुलाई से लागू होने वाला है। लगातार बढ़ रही सड़कों पर भीड़ की वजह से यातायात नियमों में बड़े परिवर्तन की आवश्यकता पड़ती है। आम लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो इस बात को ध्यान में रखकर नियमों में परिवर्तन किया जाता है। आइए जाने से जुलाई से क्या नियम बदलने वाले हैं।

क्या बदले गए नियम Rules Change in July 2023

जानकारी के अनुसार ट्रैफिक चालान के नए नियम सबसे पहले मुंबई और महाराष्ट्र में लागू किए जाएंगे। इसके बाद धीरे-धीरे इसे देश के सभी बड़े महानगरों में और बाद में अन्य छोटे शहरों में लागू किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार 1 जुलाई से मुंबई मे सड़क पर चलने वाले सभी चार पहिया वाहनो के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियम के मुताबिक अब चार पहिया वाहन की पिछली सीट पर बैठने वाले लोगों को भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य किया गया है। यह नियम 1 जुलाई से पूरे मुंबई शहर में लागू किया गया है। अगर नियम का पालन नहीं किया जाता तो चालान कटेगा।

आरटीओ, यातायात तथा पुलिस विभाग करेगा जांच Rules Change July 1

नियमों का सख्ती से पालन हो इस बात को ध्यान में रखते हुए यातायात विभाग आरटीओ विभाग और पुलिस सख्ती के साथ अभियान चलाकर चेकिंग करेंगे। अभियान की शुरुआत में एक्सप्रेस वे एंट्री और एग्जिट पर इसकी चेकिंग की जाएगी।

दो पहिया वाहन चालकों के लिए भी सख्त नियम बनाए जा रहे हैं। दो पहिया वाहन में चलने वाले दोनों व्यक्तियों को हेलमेट लगाना अनिवार्य किया गया है। अगर नियम का पालन नहीं किया जाता तो भारी भरकम चालान काटा जाएगा।

Next Story