राष्ट्रीय

Judge Siblings Of India: भारत का पहला परिवार जहां एक साथ 5 भाई-बहन बनें जज!

Judge Siblings Of India: भारत का पहला परिवार जहां एक साथ 5 भाई-बहन बनें जज!
x
5 siblings become judges together: पिता ने अपने पांचों बच्चों को बड़ी मेहनत से पढ़ाया और सभी ने जज की परीक्षा पास कर ली

Judge Siblings Of India: आज के ज़माने में अगर किसी परिवार के एक सदस्य की भी सरकारी नौकरी लग जाती है तो पूरे परिवार का भविष्य उज्ज्वल हो जाता है. कुछ ऐसे भी परिवार होते हैं जहां एक से अधिक अफसर होते हैं. लेकिन भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एकसाथ 5 सगे भाई-बहन जज बने हैं.

राजस्थान के अलवर जिले में एक परिवार है जहां पांच सगे भाई-बहन जज बन गए हैं. पांचों ने एकसाथ CJ की परीक्षा पास की है. इस परिवार को जजों का परिवार कहा जाने लगा है.

जजों का परिवार

यह परिवार अलवर शहर के नयाबास में रहता है, परिवार के मुखिया भगीरथ मीणा और कमलेश के पांच बच्चे एकसाथ जज बने हैं. भगीरथ मीणा ने बताया कि उनकी पांच बेटियां और दो बेटों में 4 बेटियां और एक बेटा जज बन गया है. उन्होंने अपने बच्चों की पढाई में कोई कमी नहीं रखी, बेटों और बेटियों की शिक्षा में कभी भेद नहीं किया और सभी को अलग-अलग शहरों में पढाई करने के लिए भेजा। उन्होंने बताया कि उनका एक बेटा अभी लॉ की पढाई कर रहा है और एक बेटी पंजाब सिंध बैंक में PO है.

जज बनने वाले 5 भाई-बहन

  • 5 जज भाई-बहनों में सबसे बड़ी कामाक्षी मीणा हैं जिन्होंने NLU पटियाला से LLB और दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLM किया था. उनकी नियुक्ति राजस्थान के सांगानेर में बतौर सिविल जज हुई है.
  • एक बहन मीनाक्षी मीणा ने NLU जयपुर से LLB और NLU बेंगलुरु से LLM किया है. वह दिल्ली में सिविल जज हैं
  • तीसरी बहन मोहिनी मीणा ने NLU पटियाला से LLB और DU से LLM किया है जो दिल्ली में सिविल जज हैं
  • चौथी बहन सुमन मीणा ने भी पटियाला NLU से LLB और DU से LLM किया है
  • भाई निधीश मीणा ने BA करने के बाद NLU गांधीनगर से LLB किया है


Next Story