राष्ट्रीय

अब देश में कोरोना की सिंगल शॉट वैक्सीन लग सकेगी, जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली

Aaryan Puneet Dwivedi
7 Aug 2021 9:28 AM GMT
अब देश में कोरोना की सिंगल शॉट वैक्सीन लग सकेगी, जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में आपातकाल में इस्तेमाल की मंजूरी मिली
x

जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली

अब तक भारत में कोरोना वायरस की 5 वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है. जिसमें जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन भी शामिल है.

भारत सरकार ने देश में जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. यह सिंगल शॉट वैक्सीन होगी, इसे आपातकाल की स्थिति में उपयोग किए जाने की मंजूरी दी गई है. अब तक भारत में 5 कोरोना वायरस की वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, जिनका इस्तेमाल आपातकाल में किया जाएगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. यह देश में जल्द ही उपलब्ध होगी. सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्‍ड (Oxford-AstraZeneca), भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और डॉ. रेड्डीज की स्‍पूतनिक वी (रूस की वैक्सीन) पहले से ही उपलब्‍ध हैं.




भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कंपनी ने भी अपनी प्रतिक्रया दी है. जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) इंडिया के प्रवक्ता ने ट्वीट कर लिखा है कि "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 7 अगस्त 2021 को, भारत सरकार ने भारत में जॉनसन एंड जॉनसन COVID19 सिंगल-डोज़ वैक्सीन के लिए Emergency use authorization (EUA) जारी किया, ताकि 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में COVID-19 को रोका जा सके."

गंभीर मामलों में 85 फीसद तक कारगर है वैक्सीन

कंपनी ने इसे सिंगल डोज वैक्सीन भारत लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम करार दिया है. इसको लेकर जॉनसन एंड जॉनसन ने बायोलाजिकल ई लिमिटेड (Biological E Limited) के साथ समझौता किया है. कंपनी ने कहा कि तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के सुरक्षा और प्रभाव के आंकड़ों के आधार पर इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी गई. इस ट्रायल में यह वैक्सीन गंभीर मामलों को रोकने में 85 फीसद कारगर पाई गई है.

Next Story
Share it