राष्ट्रीय

PM Modi को Joe Biden का बुलावा! G20 बैठक से पहले अमेरिकी संसद में स्पीच देने जाएंगे

PM Modi को Joe Biden का बुलावा! G20 बैठक से पहले अमेरिकी संसद में स्पीच देने जाएंगे
x
Joe Biden Invites PM Modi: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री को न्योता भेजा है

PM Modi Will Go US Again: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को USA आने का निमंत्रण भेजा है. कहा जा रहा है कि जून या जुलाई में पीएम मोदी अमेरिका का दौरा कर सकते हैं. PTI के अनुसार भारत ने अमेरिका के इस बुलावे को स्वीकार कर लिया है. पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा भारत में होने वाली G20 समिट के पहले हो सकता है.

G20 समिट के पहले मोदी की अमेरिकी यात्रा

रिपोर्ट्स का कहना है कि भारत की अध्यक्षता में होने जा रही G20 समिट के पहले पीएम मोदी अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। शिखर सम्मलेन सितंबर महीने में होना है. तब दुनिया के 20 सबसे शक्तिशाली देशों के पीएम और राष्ट्रपति इंडिया आएँगे। चूंकि शिखर सम्मलेन के बाद विधानसभा चुनाव होने हैं और उसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारी होनी है इसी लिए पीएम मोदी G20 मीटिंग से पहले ही अपना अमेरिकी दौरा निपटाना चाहते हैं.

अमेरिकी सदन को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

जून-जुलाई के दौरान अमेरिका संसद के दोनों सदनों में कार्रवाई शुरू होगी। ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम मोदी अपनी यात्रा में अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को सम्बोधित कर सकते हैं. इसके अलावा वह वाइट हॉउस के राजकीय भोज में शामिल होंगे। इन महीनों में मोदी की न तो कोई विदेश यात्रा तय है और न ही भारत में कोई जरूरी कार्यक्रम तय है।

दो साल पहले गए थे अमेरिका

जो बाइडन के राष्ट्रपति रहते यह पीएम मोदी की दूसरी विजिट होने वाली है. इससे पहले पीएम मोदी सितंबर 2011 में वाशिंगटन गए थे तब बाइडेन के साथ अपना पहला द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया था और पहली इन-पर्सन क्वाड समिट में भाग लिया था।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story