राष्ट्रीय

J&K Village Guard Scheme: जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक गांव में तैनात होंगे सुरक्षाबल, सरकार ने विलेज गार्ड स्कीम को दी मंजूरी

J&K Village Guard Scheme: जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक गांव में तैनात होंगे सुरक्षाबल, सरकार ने विलेज गार्ड स्कीम को दी मंजूरी
x
J&K Village Guard Scheme: जम्मू-कश्मीर में अमन शांति बनाने के लिए प्रत्येक गांवों में सुरक्षा बलों की तैनाती किए जाने का निर्णय लिया है.

Jammu-Kashmir Village Guard Scheme: जम्मू-कश्मीर के गांवों की सुरक्षा को लेकर केन्द्र सरकार (Centre Government) गंभीर है और जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) में अमन शांति बनाने के लिए प्रत्येक गांवों में सुरक्षा बलों की तैनाती किए जाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत गांव में तैनात सुरक्षा गार्ड (Village Guard) प्रत्येक गति विधि पर नजर रखेगा और कोई भी गड़बड़ी की आशंका होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देगा।

सरकार ने दी मंजूरी

खबरों के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में विलेज गार्ड स्कीम (Jammu-kashmir Village Guard Scheme) को मंजूरी दे दी है। इसके मंजूरी मिलने के बाद अब जम्मू-कश्मीर के गांव-गांव में सुरक्षाबलों की तैनाती किए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

दिया जाएगा मानदेय

जानकारी के तहत विलेज गार्ड के मुखिया को 4,500 रुपए और सदस्य को 4,000 रुपए प्रति माह वेतन के रूप में दिए जाएंगे। ज्ञात हो कि सरकार इस तरह से सुरक्षा को बेहतर बनाने के साथ ही रोजगार के अवसर भी तैयार कर रही है। जिससे गांव में रहने वाले युवाओं को कमाई का साधन तो होगा ही गांवों की सुरक्षा भी बेहतर हो सकेगी और भय मुक्त होकर लोग सुखी जीवन जी सकेगें।

Next Story