राष्ट्रीय

Jio GigaTV में मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे, 600 HD चैनल के साथ होगा लॉन्च, ऐसे करें बुकिंग

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:58 AM GMT
Jio GigaTV में मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे, 600 HD चैनल के साथ होगा लॉन्च, ऐसे करें बुकिंग
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्‍ली: रिलायंस जियो की GigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. जियो GigaFiber के जरिए कंपनी ब्रॉडबैंड सेवा के साथ-साथ DTH कनेक्शन भी देगी. इसमें यूजर्स को स्मार्ट होम की सुविधा मिलेगी. इसे जियो GigaTV नाम दिया गया है. हालांकि, यह एक सेट-टॉप बॉक्स की तरह ही होगा. रजिस्ट्रेशन शुरू होने से पहले यह जानना जरूरी है कि GigaTV में आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे. साथ ही इसे कैसे बुक कराया जा सकता है. आपको बता दें, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की 41वीं AGM में मुकेश अंबानी ने 'जियो गीगा फाइबर' का ऐलान किया था.

TV में मिलेगी वॉयस कमांड GigaFiber सर्विस एक फाइबर-टू-द-होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा होगी. जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड के साथ एक सेट-टॉप बॉक्‍स में आएगा. इससे टीवी कनेक्ट करके उसे वॉयस कमांड के जरिए ऑपरेट किया जा सकेगा. वॉयस कमांड के जरिए यूजर्स टीवी चैनल को भी बदल सकेंगे. खास बात यह है कि टीवी में ही इंटरनेट की भी सुविधा होगी. जिससे टीवी के जरिए कॉलिंग फीचर का भी फायदा उठा सकेंगे. मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि देश के 1100 शहरों में इसे एक साथ लॉन्च किया जाएगा.

600 HD चैनल की सुविधा जियो GigaTV कोई अलग टीवी नहीं है. GigaTV का मतलब डिजिटल टीवी से है. इस पर 600 एचडी चैनल देखे जा सकेंगे. इसका लुत्‍फ रिलायंस द्वारा उपलब्‍ध कराए जाने वाले सेट-टॉप बॉक्‍स को टीवी से जोड़कर उठाया जा सकेगा. यह सेट-टॉप बॉक्‍स जियो गीगा फाइबर यानि एफटीटीएच ब्रॉडबैंड सेवा से लैस होगा.

डिजिटल शॉपिंग से लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रिलायंस जियो के मुताबिक, GigaFiber की शुरुआत से बड़े स्क्रीन टीवी पर अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन एंटरटेनमेंट की सुविधा मिलेगी. लिविंग रूम से मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकेगी. साथ ही वॉयस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंट्स और वर्चुअल रियलिटी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग का भी मजा ले सकेंगे.

स्मार्ट कैमरे से मिलेगी सुरक्षा GigaTV से घर में वॉल-टू-वॉल वाई-फाई कवरेज होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट, स्विच स्मार्ट बन जाएंगे. 24 घंटे सुरक्षा निगरानी और अलर्ट करने वाले Jio कैमरे भी कनेक्ट हो सकेंगे.

कई भाषाओं में काम करेगा सेट-टॉप बॉक्स में एक ही जगह सभी चैनलों की सुविधा होगी. जियो GigaFiber की सुविधा वाले इस सेट टॉप बॉक्स में वॉयस कमांड भी होगी, यह वॉयस कमांड अलग-अलग भाषाओं में काम करेगी.

कहां से होगी शुरुआत मुकेश अंबानी ने कहा कि शुरू में देश के 1100 शहरों में जियो ब्रॉडबैंड की सुविधा शुरू होगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू होगी. जिस शहर से ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे, वहीं इसकी सुविधा पहले शुरू की जाएगी.

भारत में टीवी देखने को तरीका बदलेगा मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा था कि भारत में अब टीवी देखने का तरीका बदल जाएगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ब्रॉडबैंड के जरिए देश में सबसे सस्ती दरों पर ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी. RIL का लक्ष्‍य है कि फिक्स्‍ड लाइन ब्रॉडबैंड में कंपनी जल्द टॉप 5 में शामिल होगी.

कैसे करें बुकिंग माय जियो ऐप या फिर जियो की ऑफिशियल वेबसाइट से जियो GigaFiber के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. GigaFiber के साथ ही GigaTV सेट-टॉप बॉक्स भी मिलेगा. 15 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. सबसे ज्यादा जिस शहर से यूजर्स रजिस्टर्ड होंगे, वहीं से इसे लॉन्च किया जाएगा. सर्विस एक्टिवेट होने के बाद जियो सर्विस इंजीनियर घर आकर कनेक्शन को इंस्टॉल करेंगे.

GigaTV में मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे

  1. TV में इंटरनेट की सुविधा
  2. वॉयस कमांड ऑपरेशंस
  3. वॉयस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंट्स
  4. 600 HD चैनल की सुविधा
  5. डिजिटल शॉपिंग
  6. मल्टी पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
  7. वर्चुअल रियलिटी गेमिंग
  8. वॉल-टू-वॉल वाई-फाई
  9. 24 घंटे सुरक्षा के लिए Jio कैमरे
  10. अलग-अलग भाषाओं वॉयस कमांड सर्विस

नोट : 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन सिर्फ माय जियो ऐप और जियो की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ही होंगे.

Next Story
Share it