राष्ट्रीय

Jeremy Lalrinnunga Common Wealth Games 2022: जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता गोल्ड मेडल

Jeremy Lalrinnunga Common Wealth Games 2022: जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता गोल्ड मेडल
x
Jeremy Lalrinnunga Gold Medal Common Wealth Games 2022: वेट लिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है

Who Is Jeremy Lalrinnunga: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 बर्मिंघम (Common Wealth Games 2022 Birmingham) में भारत के लिए जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. मेंस 67 KG की कैटेगरी में Jeremy Lalrinnunga ने स्नैच में 140Kg और जर्क में 160Kg वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने टोटल 300Kg वेट उठाया और चैंपियनशिप का सर्वोच्च पदक यानी गोल्ड मेडल हासिल कर लिया।


जेरेमी लालरिनुंगा ने अपने पहले राउंड में 136 KG का वजन उठाया और इसी के साथ वह गोल्ड मेडल की पोजीशन में आ गए, इसके बाद दूसरे राउंड में उन्होंने 140Kg वेट उठाकर नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। तीसरे राउंड में उन्होंने 143Kg वेट उठाने की कोशिश की मगर असफल रहे. फिर भी उनके निकटम प्रतिद्वंदी, जेरेमी लालरिनुंगा जितना वजन नहीं उठा ससका। इसी के साथ भारत को Common Wealth Games 2022 Birmingham में दूसरा गोल्ड मेडल और पांचवा पदक मिल गया. बता दें कि 30 जुलाई को ही मीराबाई चानू ने वेट लिफ्टिंग में ही गोल्ड जीता था और अब इसी मेल वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में Jeremy Lalrinnunga ने बाजी मार ली है.

हाथ में इंजरी हुई फिर भी डटे रहे

Jeremy Lalrinnunga Won Gold: बता दें कि वेट लिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाले होनहार वेट लिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा को पहले ही राउंड में हाथ में इंजरी हो गई थी. सभी चिंता में पड़ गए थे की अब वह आगे के लेवल्स में कैसे भारी वजन उठाएंगे लेकिन चोट आने के बाद भी जेरेमी लालरिनुंगा ने हार नहीं मानी और डटे रहे. 19 साल के जेरेमी ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है. यह देश के लिए गौरव की बात है.

कौन है जेरेमी लालरिनुंगा


Who Is Jeremy Lalrinnunga: जेरेमी का ताल्लुख मिजोरम राज्य के ऐज़ौल (Aizawl) से है. 2018 में उन्होंने Summer Youth Olympics में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. Summer Youth Olympics 2018 में भी जेरेमी ने 62Kg कैटेगरी में टोटल 274Kg वजन उठाकर भारत के लिए गोल्ड हासिल किया था. जेरेमी ने Asian weightlifting championship 2019 World Weightlifting Championships में सिल्वर मेडल जीता था.


Next Story