राष्ट्रीय

Jawad Cyclone: एक बहुत बड़ा तूफ़ान आने वाला है, देश के कई हिस्सों में अलर्ट जारी हो चुका है

Jawad Cyclone: एक बहुत बड़ा तूफ़ान आने वाला है, देश के कई हिस्सों में अलर्ट जारी हो चुका है
x
Jawad Cyclone: ​​मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफ़ान 'जवाद' को लेकर चेतावनी जारी, 4 दिसंबर को यह तूफ़ान आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराने वाला है

Jawad Cyclone: ​​मौसम विभाग ने एक भयंकर तूफान 'जवाद' को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। 4 दिसंबर की सुबह यह चक्रवाती तूफान देश के आंध्र प्रदेश समेत ओडिशा के तटों से टकराने वाला है। पता चला है कि यह तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों में टकराने के बाद उत्तरपूर्वी पश्चिम बंगाल की तरफ जा सकता है।

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि जवाद तूफान अभी ठीक तरीके से विकसित नहीं हुआ है। लेकिन इसने देश के तटीय क्षेत्रो सहित आस पास के इलाकों में असर देखने को मिलने लगा है। शुक्रवार से ही कई इलाकों में तेज़ हफ़ा और रिमझिम बारिश देखने को मिल रही है। वहीँ एमपी के उत्तरी जिलों में भी बदली छाई हुई है। दक्षिणपूर्वी बंगाल में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाए बह रही हैं। अभी निम्न दवाब धीरे-धीरे विकसित हो रहा है।


क्या है ये जवाद (What Is Jawad Cyclone)

अभी तूफान विकसित हो रहा है जब यह पूरी तरह रूप ले लेगा तो इस तूफ़ान को जवाद कहा जाएगा। वैसे 'जवाद' एक अरबी भाषा का शब्द है जिसका हिंदी अर्थ दयालु या उदार होता है। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यह देश में आये अबतक के तूफानों में सबसे भयंकर होने वाला है।

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी हो चूका है

मौसम विज्ञान विभाग ने आंध्र प्रदेश, ओड़िशा सहित पश्चिम बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने अनुमान लगाया है कि इन राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना है। और पश्चिम बंगाल में 110 किलोमीटर के हिसाब से तेज़ हवाएं चल सकती हैं। वहीं यह भी बताया गया है कि 6 दिसंबर के बाद से बारिश में कमी आएगी और जवाद तूफान उत्तरपूर्व की ओर बढ़ जाएगा। .जिसके कारण नार्थ ईस्ट में मेघालय, त्रिपुरा और असम में तेज़ बारिश होगी।

सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है

जवाद तूफान के आने को लेकर जारी हुए अलर्ट के बाद इन राज्यों की सरकारों ने कमर कस ली है। लोगों और मछुआरों को समुद्र से जाने से मना कर दिया गया है। और प्रभावित होने वाले इलाकों में रिलीफ और रेस्क्यू टीम को तैनात कर दिया गया है और कुछ लोगों को सुरक्षित स्थान में भेजा जाना शुरू कर दिया गया है। राज्यों में NDRF और SDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं। इस तूफान के मद्देनज़र 2 दिसंबर को ही पपर्व तटीय रेलवे ने कुल 95 ट्रेन को 3 दिन के लिए रद्द कर दिया है। वहीं देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बैठक में अधिकारीयों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दे दिए हैं।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story