राष्ट्रीय

जगदीप धनखड़ बने भारत के 14वें उपराष्ट्रपति, प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

जगदीप धनखड़ बने भारत के 14वें उपराष्ट्रपति, प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ
x
Jagdeep Dhankhar Vice President of India: गुरुवार को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री की मौजूदगी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारत के वाइस प्रेसिडेंट की शपथ ली

Jagdeep Dhankhar Took Oath Of Vice President of India: गुरुवार को जगदीप धनखड़ ने भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, उन्हें भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा कर्तव्य और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहे.

गौरतलब है कि 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनकड़ ने विपक्ष की मार्गरेट अल्वा को बड़े वोट काउंट से हरा दिया था. उपराष्ट्रपति धनखड़ को 725 में से 528 वोट मिले जबकि अल्वा को सिर्फ 182 सांसदों ने वोट किया।

उपराष्ट्रपति NDA की परीक्षा पास कर चुके हैं

18 मई 1951 में झुंझुन जिले के साधारण किसान परिवार में जन्मे जगदीप धनकड़ की प्रारंभिक शिक्षा गाँव से हुई, जिसके बाद चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में उनका एडमिशन हुआ. 12 वीं के बाद जगदीप धनकड़ ने NDA यानि नेशनल डिफेन्स एकेडमी की परीक्षा पास कर ली लेकिन वो एकेडमी में भर्ती नहीं होने नहीं गए. इसके बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी ने उन्होंने ग्रैजुएशन किया और LLB की डिग्री लेकर जयपुर में ही वकालत को अपना पेशा बना लिया। धनखड़ सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया के नामी अधिवक्ता हैं. एक बार वह राजस्थान हाईकोर्ट बार असोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

कभी कांग्रेस में मंत्री थे धनखड़

वकालत करते हुए धनखड़ जनता दल में शामिल हुए थे, 1989 से 1991 में वह जनता दल के सांसद रहे और उसके बाद कांग्रेस में शामिल हो गए. इस दौरान वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे. कांग्रेस में शामिल होने के बाद अजमेर से चुनाव लड़े और हार गए जिसके बाद बीजेपी में शामिल हो गए. 2003 में अजमेर के किशनगढ़ से ही चुनाव लड़कर बीजेपी के विधायक बने.

30 जुलाई 2019 से अबतक वह पश्चिम बंगाल के राजयपाल थे और अब भारत के उपराष्ट्रपति बन गए हैं.

Next Story