राष्ट्रीय

JU Student Death: जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रो. बुद्धदेव साय बने नए कुलपति, राज्यपाल सीवी बोस ने की नियुक्ति

Sanjay Patel
20 Aug 2023 11:22 AM GMT
JU Student Death: जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रो. बुद्धदेव साय बने नए कुलपति, राज्यपाल सीवी बोस ने की नियुक्ति
x
Jadavpur University News Today: कोलकाता स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय का मामला इन दिनों गरमाया हुआ है। यहां गणित विभाग के प्रोफेसर बुद्धदेव साव को कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किया गया है।

Jadavpur University: कोलकाता स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय का मामला इन दिनों गरमाया हुआ है। यहां गणित विभाग के प्रोफेसर बुद्धदेव साव को कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किया गया है। विश्वविद्यालय के छात्रावास में हुई छात्र की मौत के बाद 4 अगस्त को कार्यवाहक कुलपति प्रो. अमिताभ दत्ता ने राज्यपाल के कहने पर अपना इस्तीफा दे दिया था। शनिवार की रात राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने प्रो. बुद्धसेव साव को यह दायित्व सौंपा।

राज्यपाल ने जारी किया आदेश

जादवपुर विश्वविद्यालय में कथित तौर पर रैगिंग के कारण विश्वविद्यालय के छात्रावास में छात्र की मौत के कारण यूनिवर्सिटी विवादों में घिर गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 4 अगस्त को कार्यवाहक कुलपति प्रो. अमिताभ दत्ता ने राज्यपाल के कहने पर अपना इस्तीफा दे दिया था। अधिकारियों का कहना है कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीबी आनंद बोस ने विश्वविद्यालय के गणित विभाग के प्रोफेसर बुद्धदेव साव को शनिवार रात विश्वविद्यालय का कार्यवाहक कुलपति नियुक्त कर दिया है। राज्यपाल ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए तत्काल प्रभाव से बुद्धदेव साव को शक्तियों का प्रयोग करने और कुलपति के कर्तव्यों का पालन करने के लिए अधिकृत किया है।

सीनियर्स पर रैगिंग का आरोप

विश्वविद्यालय के छात्रावास में हाल ही में मृतक स्वर्णोदीप कुंडू पहले वर्ष का छात्र था। उसकी कक्षाएं अभी हाल ही में प्रारंभ हुई थीं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक साथी छात्रों ने सीनियर्स पर रैगिंग के आरोप लगाए हैं। छात्र द्वारा घटना के दिन अपनी मां को तकरीबन चार बार फोन किया गया था। उसने बुधवार की रात 9 बजे अपनी मां को भी परेशानी से अवगत कराया था। छात्र ने मां से बात करने के बाद अपना फोन बंद कर लिया था। अधिकारियों का कहना है मृतक को सीनियर्स गे (समलैंगिक) कहकर बुलाते थे। जिससे वह काफी परेशान था। वह अपना फेसबुक अकाउंट भी डिएक्टिवेट कर चुका था। छात्रावास के एक छात्र ने मौत के बाद फेसबुक पर एक पोस्ट किया जिसमें सीनियर छात्र को उसने मौत का असली जिम्मेदार माना है। छात्र ने आरोप लगाते हुए मौत की असली वजह रैगिंग को कहा है। कोलकाता पुलिस का कहना है कि उन्हें पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार है। वह मृतक के फोन के साथ उसके रूममेट के फोन को भी खंगाल रहे हैं।

Next Story