राष्ट्रीय

नितिन गडकरी ने जो टेस्ला के लिए कहा वो सुन कर दिल खुश हो जाता है

Abhijeet Mishra
9 Oct 2021 9:08 AM GMT
नितिन गडकरी ने जो टेस्ला के लिए कहा वो सुन कर दिल खुश हो जाता है
x
गडकरी ने कहा पेट्रोल डीज़ल को तो बंद ही कर देना है, भारत में अगले साल तक इलेक्ट्रिक गाड़ियां दौड़ेगी

केंद्रीय परिवह मंत्री नितिन गडकरी वाकई भविष्य की सोच रखने वाले नेता है उन्होंने पेट्रोल और डीज़ल को भारत में बंद करने और उसके बदले ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने की ठानी है। बीते दिनों इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में नितिन गडकरी ने जो बातें बोली हैं अगर वो सच होती है तो आने वाले भविष्य में भारत की तस्वीर बदल जाएगी। नितिन गडकरी ने टेस्ला और भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों से लेकर ग्रीन एनर्जी की बाते की हैं। ये सब सुन कर ऐसा लगता है जैसे अगर ये सब बातें सच हुई तो भारत में रहने वालों की ज़िन्दगी बदल जाएगी।

क्या कहा गडकरी साहब ने

नितिन गडकरी ने पत्रकार ने सवाल पूंछा की क्या लगता है भारत में टेस्ला की गाडी कब आएगी वैसे भी आम आदमी तो उसे अफोर्ड नहीं कर पाएगा, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा की अगले साल तक भारत में टेस्ला की गाडी आजाएगी और कोई ज़्यादा महंगी नहीं होगी 35 लाख रुपए तक टेस्ला कार मिल जाएगी। उन्होंने कहा की टेस्ला की कॉस्टिंग कम है और भारत के वेंडर्स टेस्ला को कार बनाने के लिए पूरा मटेरियल दे सकते हैं। उन्होंने कहा की मेने कई बार टेस्ला वालों से ये बोला की यहाँ ( भारत) में आओ गाडी बनाओ और यहीं के लोगों को बेचो और एक्सपोर्ट करो हम तो पूरी मदद करने के लिए तैयार हैं। चाइना में मैन्युफैक्चरिंग करने और भारत में कार बेचने का कोई मतलब नहीं है। टेस्ला मार्किट में आएगी और उसके साथ अमेरिका की एक और कंपनी है जिससे बात चल रही है। मैंने खुद टेस्ला चलाई है बहुत बढ़िया डिज़ाइन है।

भारतीय कंपनिया किसी से कम नहीं है

नितिन गडकरी ने कहा की देश की कंपनियों ने भी अच्छी अच्छी इलेक्ट्रिक कार बनाई हैं। टाटा ने टेस्ला से कोई कम अच्छी कार नहीं बनाई है ,चाहे टोयटा हो लैंडरोवर हो सब ने अच्छी कार बनाई है. मर्सडीज BMW ने भी बढ़िया कार बनाई है। नितिन गडकरी ने भारत के युवाओं का धन्यवाद् करते हुए कहा की 2-4 साल में भारत के युवा टेस्ला कार की बराबरी कर लेंगे। ये जो नैव नए स्टार्टअप हो रहे हैं ये बहुत बढ़िया कार्यं हो रहे हैं। आप ओला को देख लीजिए उसने भारत में एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने का प्लांट डाला है, सिर्फ 1 लाख में इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर बना कर बेच रहा है उसकी डिमांड बहुत बढ़ गई है।

एक साल के अंदर भारत में इलेक्ट्रिक गाडी चलेगी

उन्होंने कहा की मैं स्टाम्प पेपर में लिख कर दे सकता हूँ की एक साल के अंदर भारत में इलेक्ट्रिक कार लोग खरीदने लगेंगे। लोग पैसे बचत करने के लिए इलेक्ट्रिक कार खरीदेगें।

पेट्रोल और डीज़ल को तो बंद करना है जी

नितिन गडकरी ने महंगे पेट्रोल और डीज़ल के सवाल पर कहा की पेट्रोल और डीज़ल तो बंद करना है जी। पेट्रोल डीज़ल के इम्पोर्ट को बंद करना पॉल्यूशन को कम करना और बायो फ्यूल, एथेनॉल, बायोडीज़ल और सीएनजी का इस्तेमाल करना है और मजबूरी हो तो एलपीजी का इस्तेमाल करेंगे। पेट्रोल और डीज़ल से तो बहुत पॉल्यूशन होता है। डॉक्टर का 50%बिल तो एयर पॉल्यूशन के कारण होता है। मेरा आईडिया एक डीएम क्लीयर है। मैं 2009 से बोल रहा हूँ कि एथेनॉल लो इस्तेमाल करो लेकिन तब मैं अकेला था लोग मुझे आउट ऑफ़ बॉक्स कह रहे थे आज पूरी दुनिया इसी के पीछे भाग रही है। पेट्रोल और डीज़ल पर अब किसी देश की दादागिरी नहीं चलेगी। अपने पास अल्टरनेटिव एनर्जी का ऑप्शन है और ग्रीन हाइड्रोजन जो फ्यूचर फ्यूल है, एक दिन भारत पूरी दुनिया में ग्रीन हाइड्रोजन बनाने और बेचने वाला दुनिया का नंबर 1 देशब बनेगा। एक दिन हिन्दुस्तान ग्रीन हाइड्रोजन के ऊपर दुनिया को लीड करेगा।

Next Story
Share it