राष्ट्रीय

ISRO Online Course: इसरो का ऑनलाइन कोर्स करना है? तो Antriksh Jigyasa Program के बारे में जान लो

ISRO Online Course: इसरो का ऑनलाइन कोर्स करना है? तो Antriksh Jigyasa Program के बारे में जान लो
x
How To Apply For Antriksh Jigyasa Program: अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के लिए आवेदन कैसे करें? ये भी हम बता देंगे

ISRO Distance Learning Programme: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था यानी ISRO ने एक ऑनलाइन स्टडी प्रोग्राम शुरू किया है. जिसका नाम अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम (Antriksh Jigyasa Program) है. यह ISRO Online Study Course है. जिसकी मदद से आप घर बैठे ब्रह्मांड और स्पेस साइंस के बारे में पढाई कर सकते हैं. Online Space Science Course करने के लिए यह बेस्ट सोर्स है.

क्या है अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम

What Is Antriksh Jigyasa Program: स्पेस साइंस में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए ISRO ने अपना ऑनलाइन स्टडी प्रोग्राम शुरू किया है. वही Antriksh Jigyasa Program है. ISRO का 'अंतरिक्ष जिज्ञासा' वर्चुअल प्लेटफॉर्म अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और एप्लिकेशंस पर छात्रों की सेल्‍फ लर्निंग स्‍पीड के आधार पर ऑनलाइन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Antriksh Jigyasa Program में टोटल 7 ऑनलाइन कोर्स हैं. जिनमे 4 नॉलेज पार्टनर्स के साथ बनाया गया है. इनमे 42 वीडियो लेक्चर, 113 नॉलेज रेपोसिट्री मिलते हैं. और अबतक इस प्रोग्राम से 500 लोग जुड़ भी गए हैं.

अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम में कैसे रजिस्ट्रेशन करें

How to Register in Antriksh Jigyasa Program: ISRO ने ट्वीट करते हुए अपने अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के बारे में बताया है. Indian Space Research Organization Online Course में आपको अंतरिक्ष और स्पेस साइंस के बारे में ऐसा नॉलेज मिल जाएगा जो आपको स्कूल या कॉलेज के बेसिक स्टडी मटेरियल में नहीं मिलता है. अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए ISRO ने लिंक भी जारी की है.


Next Story