राष्ट्रीय

चप्पल पहनकर बाइक चलाना ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन है?

चप्पल पहनकर बाइक चलाना ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन है?
x
Wearing Slippers While Riding Is Violation Of Traffic Rules: जिस तरह बाइक या स्कूटर चलाते वक़्त हेलमेट लगाना अनिवर्य है वैसे ही जूते पहनना भी जरूरी है

Wearing Slippers While Riding Is Violation Of Traffic Rules: अगर आप अपने शहर में चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाते हैं और इस कारण से कभी आपका चालान नहीं कटा तो बधाई हो क्योंकि आपके शहर की ट्रैफिक पुलिस, ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर ज़्यादा सख्त नहीं है. क्योंकि ट्रैफिक नियम के हिसाब से बाइक राइड करते वक़्त जितना जरूरी हेलमेट लगाना है उतना ही जरूरी यह भी है कि राइडिंग के दौरान आप चप्पल पहनकर ना पहने। अब आप सोच रहे होंगे "अरे चप्पल पहनने में कब से ट्रैफिक पुलिस चालान काटने लगी? और चप्पल पहनना कब से अपराध हो गया" तो मेरे दोस्त आपको बता दें यह नियम नया-नया नहीं है बल्कि काफी पहले से है. ये बात अलग है कि ज़्यादातर शहरों की ट्रैफिक पुलिस आपको चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर चालान नहीं काटती।

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कलकत्ता, पुणे, दिल्ली NCR जैसे बड़े शहरों में ट्रैफिक पुलिस इस बात पर खास ध्यान रखती है कि कोई आदमी चप्पल पहनकर तो बाइक नहीं चला रहा, हालांकि राइडर ने चप्पल पहनी है या नहीं इसके लिए चेकिंग नहीं होती मगर जब लाइसेंस और हेलमेट के लिए पुलिस रोकती है तो आपके पैर जरूर देखती है और चप्पल होने पर घच्च से उसका भी चालान काट देती है।

चप्पल पहनकर बाइक चलाना अपराध है

यह नियम सुनने में बड़ा मजाकिया लगता है, और विश्वास नहीं होता। लेकिन ऐसा नियम सच में ट्रैफिक रूल्स में शामिल है. अगर आप चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाते पकड़े जाते हैं तो पुलिस आपका चालान काट सकती है. Motor Vehicle Act के तहत बाइक चलाने के दौरान पूरी तरह बंद जूते पहनना अनिवार्य है. ऐसा ना करने पर आप कभी पकड़े गए तो 1 हज़ार का जुर्माना लगता है.

बनियान पहनकर भी बाइक नहीं चला सकते

इतना ही नहीं आपको चड्ढा-बनियान पहनकर भी बाइक नहीं चला सकते हैं. इसके लिए आपको फुल पैंट और शर्ट या टी-शर्ट पहनना जरूरी है। ऐसा ना करते हुए अगर आप बाइक चलाते पकड़े जाते हैं तो MV Act के तहत 2000 रुपए का जुर्मना भरना पड़ता है.


Next Story