राष्ट्रीय

Is Kannada Rajyotsava Government Holiday: 1 नवंबर 2023 को कन्नड़ राज्योत्सव पर सरकारी अवकाश है या नहीं?

Is Kannada Rajyotsava Government Holiday: 1 नवंबर 2023 को कन्नड़ राज्योत्सव पर सरकारी अवकाश है या नहीं?
x
1 November 2023 Kannada Rajyotsava Government Holiday: कन्नड़ राज्योत्सव के दिन, बेंगलुरु में सभी कार्यालय और व्यापारिक प्रतिष्ठानों और स्कूल, कॉलेज पर कन्नड़ झंडे फहराए जाते हैं.

1 November 2023 Kannada Rajyotsava Holiday, 1 November 2023 Kannada Holiday: कन्नड़ राज्योत्सव के दिन, बेंगलुरु में सभी कार्यालय और व्यापारिक प्रतिष्ठानों और स्कूल, कॉलेज पर कन्नड़ झंडे फहराए जाते हैं. कन्नड़ भाषी इस दिन कर्नाटक राज्य के गठन को याद करते है. 1 नवम्बर के दिन ही 1956 को सभी कन्नड़ भाषी को कर्णाटक राज्य में मिलाया गया था. इसके बाद, कन्नड़ भाषी के जोशीसले तेवरों के बाद इस राज्य का नाम कर्नाटक 1973 में रखा गया था. मैसूर राज्य का का गठन 1 नवंबर को हुआ था, इसलिए हर साल ये त्योहार कन्नड़ राज्योत्सव दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिनों को हर साल बड़े धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. स्कूल, कॉलेज सभी कार्यालय और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में छुट्टी का आदेश सरकार के द्वारा जारी कर दिया गया है.

कर्नाटक राज्य (Karnataka Formation Day) बनने के उत्सव के चलते हर साल मुख्यमंत्री और राज्यपाल के द्वारा झंडा फहराते हुए एक सम्बोधन कन्नड़ भाषा में दिया जाता है.

हर त्योहार की तरह साल में आने वाले इस त्योहार को कर्नाटक राज्य में सरकारी अवकाश के रूप में माना जाता है. दुनिया भर में कन्नड़ वासी इस त्योहार को मानते है.

Next Story