राष्ट्रीय

IRMS: भारतीय रेलवे की 8 वर्तमान सेवाओं का होगा एकीकरण, गजट नोटिफिकेशन जारी

Indian Railway
x

Indian Railway 

IRMS: भारतीय रेलवे प्रबंधन प्रणाली (IRMS) के लिए Gazette Notification जारी कर दिया गया है. जिसमें रेलवे की 8 वर्तमान सेवाओं का एकीकरण होगा.

Indian Railway Management System (IRMS): भारतीय रेलवे (Indian Railway) की 8 मौजूदा सेवाओं का एकीकरण होने जा रहा है. भारतीय रेल ने इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सिस्टम (आईआरएमएस) के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है. इससे पहले रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने 9 फरवरी को इसके लिए अधिसूचना जारी की थी.

बताते चलें कि रेल मंत्रालय में पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के कार्यकाल के दौरान इन सुधारों का प्रस्ताव किया गया था. इसको लेकर कुछ अधिकारियों में नाराजगी की बात भी कही जा रही थी. हालांकि, रेलवे ने स्पष्ट किया था कि इससे अधिकारियों की वरिष्ठता प्रभावित नहीं होगी.

रेलवे ने कहा कि महाप्रबंधक के 27 पदों को शीर्ष ग्रेड में अपग्रेड किया गया है. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी पूर्ववर्ती सेवाओं के पात्र अधिकारियों को महाप्रबंधक का शीर्ष ग्रेड मिले. स्वीकृत कैबिनेट नोट में यह भी कहा गया है कि सिर्फ आइआरएमएस के अधिकारी ही रेलवे बोर्ड के सक्रिय सदस्य और चेयरमैन या सीईओ बनाने के पात्र समझे जाएंगे.

80 लाख रेल कर्मियों को ये लाभ मिलेगा

केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के फायदे के लिए केंद्र सरकार ने एक अहम निर्णय लिया है. दरअसल, देशभर में रेलवे के 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों का एकीकरण अयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के साथ कर दिया गया है. यह जानकारी शनिवार को रेलटेल ने दी है, जो कि एक प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन करने वाली संस्था है. एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि रेलवे के अस्पतालों में रेलटेल की ओर से पहले क्रियान्वित किए गए हॉस्पिटल मैनेजमेंट इंफॉरमेंशन सिस्टम को जोड़ कर एकीकरण हासिल किया गया.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story