राष्ट्रीय

IRCTC Ticket: बिना टिकट यात्रा का झंझट हुआ समाप्त, अब चलती ट्रेन में बन जाएगा टिकट, डेबिट कार्ड का करें उपयोग

MP Railways News
x
IRCTC Ticket: रेलवे चलती ट्रेन में यात्रियों को टिकट (Ticket During Travel) देने के लिए एक बड़ी व्यवस्था कर रहा है।

Irctc train ticket in hindi: लोगों को टिकट लेकर यात्रा करने के लिए रेलवे (Railway) लगातार प्रेरित कर रहा है। वही मजबूरी में बिना टिकट ट्रेन में सवार यात्रियों के लिए रेलवे ऐसी व्यवस्था बनाने में जुटा है जिससे यात्रियों को टिकट (Ticket) मिल सके। रेलवे के प्रयास की इस दिशा में एक बड़ी सफलता मिली है। रेलवे चलती ट्रेन में यात्रियों को टिकट (Ticket During Travel) देने के लिए एक बड़ी व्यवस्था कर रहा है। इसके लिए अपने तकनीक को बेहतर करते हुए 4जी से जुड़ने जा रहा है।

टीटी को मिलेगी पीओएस मशीन

जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड (Railway Board) देशभर में चलने वाली 36 हजार से ज्यादा ट्रेनों के टीटी को पीओएस मशीन (POS Machine) दे चुकी है। जैसे कि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को मौके पर ही टीटी टिकट बना कर दें।

अपग्रेड हो रही पीओएस मशीन

पीओएस मशीन को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसका फायदा यात्रियों को भी मिलेगा। जानकारी के अनुसार अभी तक पीओएस मशीन में 2जी सिम लगे हुए थे जिन्हें हटाकर 4जी सिम लगाने की कवायद शुरू है। पीओएस मशीन में 4जी सुविधा हो जाने से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर अन्य कार्ड के जरिए भी टिकट की राशि का भुगतान किया जा सकेगा।

देखा गया है कि यात्रा के दौरान कई बार यात्री नकद पैसे नहीं लिए रहते। ऐसे में भुगतान को लेकर समस्या खड़ी हो जाती थी। सामान्य टिकट लेकर ऐसी और स्लीपर की कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों से किराए का अंतर निकालकर ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) बना दिया जाएगा।

रेलवे की इस परिवर्तन का सबसे अधिक लाभ उन रेलवे यात्रियों को मिलेगा जो इमरजेंसी के दौरान बिना टिकट ट्रेन में सवार हो जाते थे। उन्हें चलती ट्रेन में ही टिकट दिया जाएगा। इससे रेलवे को होने वाले नुकसान की भरपाई होगी।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story