राष्ट्रीय

IRCTC New Rules: ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में बड़े बदलाव, जानें क्या हैं नए नियम?

IRCTC News Updates
x
IRCTC New Rules: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन से टिकट बुक करने वालों को बड़ी सुविधा दे रहा है।

IRCTC New Rules: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) से टिकट बुक करने वालों को बड़ी सुविधा दे रहा है। यह सुविधा आप अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी से लिंक करके प्राप्त कर सकते हैं।अगर आप रेल में यात्रा करना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में खास बदलाव किया गया है अब आप नए नियमों के अनुसार 1 महीने में पहले से अधिक टिकट बुक कर सकते हैं।

टिकट बुक करने के लिए

टिकट बुक करने के लिए एक पैसेंजर का प्रोफाइल आधार से वैरीफाई होना बहुत ही आवश्यक है। मास्टर लिस्ट के अंतर्गत 'माय प्रोफाइल' टैब में दिया गया है। टिकट बुकिंग से पहले यहां पैसेंजर का नाम और आधार कार्ड डिटेल देकर मास्टर लिस्ट को अपडेट कर सकते हैं।

बुकिंग के नए नियम

टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव करने के बाद अब आप 1 महीने में 12 टिकट बुक कर सकते हैं। पहले आप आईआरसीटीसी अकाउंट में 1 महीने में अधिकतम 6 ऑनलाइन टिकट ही बुक कर सकते थे। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक करना होगा।

आधार से लिंक ऐसे करें

आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं। अब यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। अब होम पेज पर दिख रहे हैं माय अकाउंट सेक्शन पर जाकर आधार केवाईसी पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद अगले पेज पर अपना आधार नंबर डाले और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। अब आप के आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा इस ओटीपी को दर्ज करें और वैरिफिकेशन करें। आधार से संबंधित जानकारी देखने के बाद नीचे लिखे वेरीफाई पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर केवाईसी डिटेल को सफलतापूर्वक अपडेट कर लिया गया है मैसेज प्राप्त होगा।

Next Story