राष्ट्रीय

IRCTC New Rules: रेलवे ने यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन बदलने की दी सुविधा, जानिए

IRCTC News Updates
x
IRCTC ने यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा शुरू की है।

रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। यात्रियों को रेल में यात्रा करते समय कई बार ऐसी परिस्थितियां सामने आती है, जिसमें आपको मूल रेलवे स्टेशन की बजाय किसी दूसरे स्टेशन से रेल पकड़नी पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपनी टिकट में बदलाव करना पड़ता है। बदलाव नहीं करने पर आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

24 घंटे के अंदर करें बदलाव

यात्री की ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन में ऑनलाइन बदलाव करना होता है। लेकिन मुसाफिरों को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यात्री अगर एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल देता है तो वह ओरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है।

आईआरसीटीसी नियमों के अनुसार

अगर कोई यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किए बिना ही दूसरी स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ बोर्डिंग प्वाइंट और रिवाइज्ड बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए का अंतर भी देना होता है। बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है।

ऐसे बदले बोर्डिंग स्टेशन

बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करने के लिए सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं। लॉग-इन और पासवर्ड डालिए और फिर बुकिंग ट्रैकिंग हिस्ट्री में जाएं, अपनी ट्रेन को सेलेक्ट करें और चेंज बोर्डिंग प्वाइंट पर जाएं। एक नया पेज ओपन होगा, ड्रॉपडाउन में उस ट्रेन के लिए नया बोर्डिंग स्टेशन चुनें। नया स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा। अब आप ओके विकल्प पर क्लिक करें। बोर्डिंग स्टेशन बदलने का एक s.m.s. आपको मोबाइल पर आएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story