राष्ट्रीय

IPS Officer Success Story: बस कंडेक्टर की बेटी पहले ही प्रयास में बनी आईपीएस अफसर

IPS Officer Success Story: बस कंडेक्टर की बेटी पहले ही प्रयास में बनी आईपीएस अफसर
x
IPS Officer Shalini Agnihotri पहली ही बार में IPS ऑफिसर बन गई थी.

IPS Officer Shalini Agnihotri Success Story, IPS Officer, Shalini Agnihotri, Shalini Agnihotri Success Story, UPSC Topper Success Story: सुनने में जरा अजीब लगता है कि लेकिन यह बात सत्य है। अगर लगन और कुछ करने के लिए ठान लिया जाय तो अवश्य ही संकल्प पूरा कर लिया जाता है। हम यह बात सिर्फ इसलिए कह रहे है कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होकर एक बस कंडक्टर की बेटी ने वह कर दिखाया जो किसी सामान्य घर के लेए दुर्लभ स्वप्न से कम नही है। वह यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होकर आईपीएस बन गई।

शालिनी अग्निहोत्री ने किया कमाल

जानकारी के अनुसार हिमांचल प्रदेश के उना के छोटे से गांव में रहने वली ठठ्ठल की रहने वाली शालिनी अग्निहोत्री ने पहीले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 285वीं रैंक हासिल कर इंडियन पुलिस सर्विस आईपीएस चुनी गई।

जब इन्होने ठान लिया

शालिनी अग्निहोत्री बताती हैं कि वह एक बार बस में अपनी मां के साथ सफर कर रही थी। सफर के दौरान एक व्यक्ति मां की सीट के पीछे हांथ लगा रखा था जिससे वह सहज होकर बैठ नही पा रही थी। मां के बार-बार कहने के बाद भी उस व्यक्ति ने हांथ नही हटाया बल्कि यह कहा कि क्या तुम कही की डीसी हो जो तुम्हारी बात मानू। ऐसे में शालिनी ने ठान लिया कि वह एक दिन बडी अफ्सर बनूगी।


परिजनों ने बढ़ाया हौसला

10वी की परीक्षा में शालिनी अग्निहोत्री को 92 प्रतिशत अंक मिले। तो वहीं 12वीं में उनका प्रतिशत कम हो गया। वह 12वीं में मात्र 77 प्रतिशत अंक अर्जित कर पाई। लेकिन परिवार के लोगो ने शालिनी का हौसला बढ़ाया और उन्हे आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित करती रही।

शालिनी अग्निहेत्री ने धर्मशाला की डीएवी स्कूल से 12वीं की परीक्षा पास की तो वहीं पालमपुर स्थित हिमांचल प्रदेश एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से कृषि में ग्रेजुएशन किया। साथ ही उन्होने यूपीएससी की तैयारी की।

वर्ष 2011 में शालिनी अग्निहोत्री यूपीएससी की परीक्षा में बैंठी और 2012 में इंटरब्यू का परिणाम आ गया। शालिनी ने आल इंडिया में 285वी रैक हासिल कर आईपीएस अफसर बन गई।

शालिनी के पिता रमेश अग्निहोत्री बस में कंडक्टर थे। लेकिन उन्होने अपने बच्चों को शिक्षा देने में कोई कोर कसर नही छोडी। इनके इसी प्रयास का परिणाम है कि शालिनी आईपीएस अफ्सर हैं तो वहीं उनकी बड़ी बहन डाक्टर तथा भाई एनडीए की परीक्षा पास कर आर्मी में बडे अफ्सर हैं।

Next Story