राष्ट्रीय

Pension Scheme: इस सरकारी पेंशन योजना में 7 रुपए निवेश कर पाएं 60,000 का फायदा

Invest Rs 7 in this atal pension scheme and get profit of 60,000
x
अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) में आप निवेश (Investment) कर मासिक पेंशन (Monthly Pension) प्राप्त कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana In Hindi: अगर आप अपने रिटायर्मेंट को सिक्योर रखने के लिए सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं। तो सरकार के द्वारा चलाई गई अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में पैसा लगा सकते हैं। यह आपके बुढ़ापे के खर्चों का सहारा भी बन सकती है।

इस योजना की शुरूआत

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत 2015 में हुई थी। उस समय यह योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकता है।

Atal Pension Scheme Benefits:

इस (Atal Pension Yojana) योजना में आप जितना जल्दी निवेश (Invest) करेंगे। आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपए मासिक पेंशन (Monthly Pension) के लिए प्राप्त होंगे और आप को केवल 210 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे‌। इस तरह से यह योजना बुढ़ापे में सहारा बनती है। 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदन के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट (Savings Account) होना आवश्यक है।

अटल पेंशन स्कीम

इस योजना में आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के अनुसार आपको कम से कम 1हजार रुपए, 2000, 3000, 4000 रुपए और अधिकतम 5000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है। यह एक सुरक्षित निवेश हैं जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। तो आपके पास सेविंग अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

टैक्स में छूट

इस योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80 सी (Tax Act 80C) के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) मिलता है। इसमें से टैक्सेबल इनकम (Taxable Income) को घटा दिया जाता है। इसके अलावा कुछ मामलों में 50,000 रुपए तक का अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट(extra tax benefit) मिलता है। इस योजना में 2 लाख रुपए तक का डिडक्शन मिलता है।

योजना से जुड़े व्यक्ति की मृत्यु होने पर

इस योजना में अगर 60 साल से पहले ही व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो फिर उसकी पत्नी या पति इस योजना में पैसे जमा करना जारी कर सकते हैं और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकते हैं। इसके अलावा उस व्यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है। अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उसके नॉमिनी को दे दी जाती है।

Atal Pension Yojana: Monthly Pension

इस योजना में अगर आप हर दिन 7रुपए जमा करते हैं तो आप प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन पा सकते हैं। वहीं हर महीने 1 हजार रुपए की मासिक पेंशन के लिए प्रतिमाह केवल 42 रुपए जमा करने होंगे। और हर माह 2000 रुपए पेंशन के लिए 84 रुपए, 3000 रुपए के लिए 126 रुपए और 4000 रुपए मासिक पेंशन के लिए हर महीने 168 रुपए जमा कराने होंगे।

Next Story