राष्ट्रीय

Interview Questions: मानव शरीर का कौन सा अंग जो अंधेरा होते ही बड़ा हो जाता है?

Interview Questions: मानव शरीर का कौन सा अंग जो अंधेरा होते ही बड़ा हो जाता है?
x
ज्यादातर IAS Interview में पूछे जाने वाले सवालो का जवाब आज हम आपको बताने जा रहे है.

Interview Questions: सामान्य ज्ञान के संबंध में सभी को पता है कि देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में इसका कितना महत्व है। वहीं सामाजिक दृष्टिकोण से भी कई जानकारियां व्यक्ति के लिए आवश्यक होती हैं। आज हम सामान्य ज्ञान से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक जानकारियां देने जा रहे हैं जिनकी जानकारी होना आपको बहुत आवश्यक है। हर परीक्षा में सामान्य ज्ञान की जानकारी मजबूत रखनी चाहिए।

आइए जानें प्रश्न और उनके उत्तर

  1. सामान्य ज्ञान में एक बहुत ही रोचक प्रश्न सामने आया है। जो कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा गया। प्रश्न यह है कि मनुष्य के शरीर में कौन से अंग है जो रात के अंधेरे में बड़ा हो जाता है? इसका अगर उत्तर बताएं तो सही उत्तर यह है कि मनुष्य के आंख में मौजूद रेटिना अंधेरा होते ही बड़ा हो जाता है और रोशनी में आने पर वापस छोटा हो जाता है।
  2. इसी तरह एक प्रश्न है की किस मुगल बादशाह ने सूरत में अंग्रेजो की सेना ईस्ट इंडिया कंपनी को कारखाना लगाने की अनुमति दी थी? इसका सही जवाब है मुगल बादशाह शाहजहां ने 1613 ईस्वी में ईस्ट इंडिया कंपनी को सूरत में कारखाना लगाने की अनुमति दी थी।
  3. भारतीय नोटों पर गांधी जी की तस्वीर किस सन में छापी गई? उत्तर है वर्ष 1996 में भारतीय नोट पर तस्वीर आई थी।
  4. केंद्र और राज्य में कर का विभाजन कैसे होता है? इसका सही जवाब यह है कि संविधान की धारा 280 के तहत वित्त आयोग का गठन किया जाता है। जो राज्य और केंद्र के बीच कर बंटवारे का विभाजन करता है।
  5. पोंगल किस राज्य का प्रमुख त्योहार है? इसका उत्तर है कि तमिलनाडु भारत का वह राज्य है जहां पोंगल का त्यौहार मनाया जाता है।
  6. ऐसा कौन सा जानवर है जो 6 दिनों तक बिना सांस के जीवित रह सकता है? इसके उत्तर में बताया गया है कि हमारे आसपास पाया जाने वाला बिच्छू नामक जीव 6 दिनों तक अपनी सांस रोक सकता है।
Next Story