राष्ट्रीय

International Year Of Millets 2023: PM मोदी ने ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया, डाक टिकट और सिक्का जारी किया

International Year Of Millets 2023: PM मोदी ने ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया, डाक टिकट और सिक्का जारी किया
x
International Year Of Millets 2023: पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 मार्च को दिल्ली में ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया

PM Modi inaugurates Global Millets Conference: शनिवार 18 मार्च को नई दिल्ली में पीएम मोदी ने ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया, दिल्ली के इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर (IARI) कैंपस में उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ. इस मौके पर PM Modi ने इंटरनेशनल मिलेट्स वर्ष 2023 पर एक डाक टिकट और सिक्के बनाने का अनावरण किया। इस दौरान पीएम ने बयार सेलर मीट और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा- भारत के प्रस्ताव और प्रयासों के बाद ही UN ने 2023 को International Millets Year 2023 घोषित किया है. जब विश्व इंटरनेशनल मिलेट्स वर्ष मना रहा है तब इंडिया इस अभियान की अगुवाई कर रहा है. ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस इस दिशा का जरूरी कदम है. इस तरह के आयोजन न केवल वैश्विक भलाई के जरूरी हैं बल्कि वैश्विक भलाई में भारत की बढ़ती जिम्मेदारी का भी प्रतीक है.

क्या है ग्लोबल मिलेट्स

मिलेट्स मतलब मोटा अनाज, जैसे ज्वार, बाजरा, रागी आदि. केंद्र सरकार के आह्वन पर ही UN ने 2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर के रूप में मान्य किया है. ग्लोबल मिलेटस कॉन्फ्रेंस भी इस कड़ी का अहम हिस्सा है. दरअसल मिलेट्स न्यूट्रिएंट्स का भंडार है, भारत सरकार किसानों को मिलेट्स की खेती के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का प्रयास कर रही है.

ग्लोबल मिलेटस कॉन्फ्रेंस से मिलेट्स को इंटरनेशनल लेवल पर बढ़ावा मिलेगा, यह देश के छोटे किसानों के लिए हितकारी साबित होगा। पीएम मोदी का कहना है कि ग्लोबल पहचान मिलने का मतलब है कि हमारे किसानों के लिए ग्लोबल मार्केट तैयार हो रहा है. इसके जरिए भारत को अब मिलेट्स को पूरे विश्व में फूड एंड न्यूट्रिशन सिक्योरिटी सुनिश्चित करने की अपनी बड़ी क्षमता को दिखाने का भी अवसर मिलेगा। इसलिए भी यह भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। बता दें की पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा मिलेट्स का उत्पादन भारत में ही होता है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story