राष्ट्रीय

International Happiness Day: वो 10 समस्याएं जो एक भारतीय के जीवन को कठिन बना देती हैं, खुश नहीं रहने देतीं

International Happiness Day: वो 10 समस्याएं जो एक भारतीय के जीवन को कठिन बना देती हैं, खुश नहीं रहने देतीं
x
International Happiness Day: आज इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे है, आप बताइये आप अपनी जिंदगी से कितने खुश हैं?

International Happiness Day: आज पूरी दुनिया इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे मना रही है, यह दिन सिर्फ ख़ुशी के लिए समर्पित है लेकिन भारत में इस दिन का कोई खास महत्त्व नहीं है, क्योंकि यहां रहने वाले करोड़ों लोगों की जिंदगी में ख़ुशी का एहसास दिवाली के त्यौहार जैसा है जो साल में एक बार ही आता है. और कुछ लोगों की जिंदगी तो ऐसी है जिनके जीवन में दिवाली के दिन भी अंधेरा रहता है और होली के दिन भी लाइफ ब्लैक एंड वाइट।

आज अपन ऐसी 10 चीज़ों के बारे में बात करेंगे जो एक भारतीय के जीवन को हमेशा तनाव से जकड़े रहती हैं लोगों को खुश नहीं रहने देती और उनकी लाइफ मुश्किलों से भर देती है। एक भारतीय होना गर्व की अनुभूति तो देता है, देश और अपने संस्कृति पर सबको गर्व है लेकिन इस सिस्टम ने जो लोगों का हाल किया है उसकी बुराई तो बनती है। तो ऐसी वो कौन सी चीज़े हैं जो एक भारतीय को कभी खुश नहीं रहने देती?

1. गरीबी


भारत के टॉप 1000 अमीरों के पास 50% से ज़्यादा पैसा है, एक बड़ा समुदाय रोटी के लिए दिन-रात पसीना बहता है और एक छोटा सा रईसों का ग्रुप AC की हवा में बैठकर प्रति मिनट करोड़ों कमाता है। गरीबी किसी को खुश नहीं रहने देती। जब आप गरीब होते हो तो ऐसी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिसके बारे में पैसे वाला व्यक्ति सोच नहीं सकता।

2. न्याय व्यवस्था


भारत में न्याय सिर्फ अमीरों के लिए होता है और नियम कानून सिर्फ उनके लिए जो अमीर नहीं है। एक गरीब को अपनी जमीन का केस लड़ते उम्र बीत जाती है, खुद पर हुए जुल्म पर न्याय की मांग करने वाले पीड़ित को कई सालों बाद न्याय मिलता है जबकि देर से मिला न्याय किसी अन्याय से कम नहीं है.

3. पुलिस


भारत में पुलिस का बर्ताव लोगों को कतई अच्छा नहीं लगता, पुलिस का एक चेहरा लोगों ने उस मुसीबत के वक़्त देखा जब कोरोना के टाइम पुलिस बेक़सूर लोगों पर निर्दई तरीके डंडे बरसा रही थी. कोई पुलिस वाला एक कॉमन नागरिक से इंसानों की तरह बर्ताव नहीं करता, बिना किसी को लज्जित कर देने वाली गलियों का इस्तेमाल किए पुलिस वाले बात नहीं करते। ऐसे में एक भारतीय का मन खिन्न हो जाता है और उसका जीवन तनाव से भरा रहता है।

4. भ्रष्टाचार


यह किसी को भी दुःखी कर देने का सबसे बड़ा कारण है, करप्शन के बिना इस देश के सिस्टम का पहिया घूमता ही नहीं है, जिस देश में राशन कार्ड बनवाने से लेकर जमीन खरीदने में अधिकारीयों की जेबें गर्म करनी पड़ती हो वहां ख़ुशी के लिए कोई स्थान नहीं है

5. बेरोजगारी


जनसंख्या काफी ज़्यादा और रोजगार काफी कम है, जिनके पास रोजगार है तो मेहनत ज़्यादा तनख्वाह कम है। अन्य देशों की तुलना में भारत के लोग कम पैसों में ज़्यादा मेहनत करते हैं.

6. ट्रांस्पोर्टेशन


भीड़ से भरी हुई ट्रेन की जनरल बोगी, बस, लोगों की लाइफ को और मुश्किल कर देती है, मुंबई लोकल का हाल तो आपको मालूम होगा, कहीं भी जाने के लिए इतनी तकलीफ शायद ही किसी और बड़े देश के लोगों को झेलनी पड़ती होगी

7. भेदभाव


जो जैसा पैसा कमाता है उसकी इज्जत है, जो छोटा काम करता है उससे काम सब लेना चाहते हैं लेकिन इज्जत नहीं है। देश में कचरा बीनने वाले, रिक्शा-ऑटो चलाने वाले, दुकान में सामान बेचने वाले जैसे कितने लोग हैं जो बराबरी और इज्जत के हक़दार हैं. लेकिन देश में सभ्य समाज के लोग छोटे काम करने वालों को असभ्य समझते हैं, जाति के आधार पर छुआछूत, भेदभाव, मजहब के नामपर भेदभाव यह भारत में कॉमन है

8. जुर्म


भारत में लोगों को हमेशा कुछ न कुछ चोरी होने का डर रहता है, सड़क में से बाइक की चोरी, या फिर पॉकेट मारी, सूने घर में चोरी का डर तो हमेशा बना रहता है। खासकर जुर्म महिलाओं के प्रति बढ़ रहा है कैसा जुर्म इससे आप वाकिफ है. अपराधियों की संख्या बढ़ रही है, दिन दहाड़े हत्या, लूट, रेप, मारपीट, चोरी इन सब ने एक भारतीय के दिमाग में डर भर दिया है।

9. असुविधा


सरकारी बैंकों में 2 घंटे की लम्बी लाइन लगाने के बाद पता चलना कि ये तो ग़लत लाइन है, सरकारी दफ्तर में अपने हक़ के लिए अधिकारीयों के चक्कर काटना, ट्रेन का लेट होना, और ऐसी कई असुविधाएं हैं जो एक भारतीय की रोज मर्रा की लाइफ को मुश्किल और तनाव से भर देती हैं

10. टैक्स


भारत के लोगों की आधी कमाई टैक्स देने में खत्म हो जाती है, पढाई का टैक्स, सड़क का टैक्स जो जर्जर है,जमीन खरीदने का टैक्स, घर बनाने का टैक्स, इनकम टैक्स, बिज़नेस टैक्स, दुकान चलाने का टैक्स, अरे सड़क में ठेला चालाने का टैक्स, गाडी का टैक्स, गाडी चलाने का टैक्स, बैंक में मिले ब्याज का टैक्स, शेयर में इन्वेस्टमेंट का टैक्स, बैंक में पैसा जमा करने और निकालने का टैक्स, कुछ सामान खरीदों तो उसका भी टैक्स, ऑनलाइन पेमेंट करो तो उसका अलग टैक्स, हर चीज़ में टैक्स।

ये 10 चीज़ें है जो एक सामान्य भारतीय नागरिक को खुश नहीं रहने देतीं और उनकी लाइफ को टेंशन से जकड़े रहती है।

Next Story