राष्ट्रीय

आम आदमी पर महंगाई की चौतरफा मार, अब इस सेवा का भी बढ़ा किराया

Inflation
x
तेल की कीमतों में लगातार उछाल के कारण ऐप आधारित कैब एग्रीगेटर Uber ने किराए में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है।

Uber Rent Hike News: लगातार पेट्रोल और डीजल के भाव आसमान छू रहे हैं। जिसका असर अब कैब और टैक्सी की सवारी पर होने लगा है। तेल की कीमतों में लगातार उछाल के कारण ऐप आधारित कैब एग्रीगेटर Uber ने किराए में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। कंपनी ने 2 अप्रैल से मुंबई में किराया 15 फ़ीसदी तक बढ़ा दिया है। कंपनी ने कहां कि तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण यह फैसला लिया गया है। 30 मार्च को मुंबई में पेट्रोल की कीमत ₹100 के स्तर पर थी। वर्तमान में, डीजल 101.79 रुपए प्रति लीटर पर दिया जा रहा है। जबकि पेट्रोल की कीमत 117.57 रुपए प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल की कीमते

शनिवार को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 80 पैसे बढ़ा दी गई है। प्रति लीटर इसके दाम में पिछले 12 दिनों के दौरान अब तक ₹7.2 की बढ़ोतरी की गई है। राजधानी में डीजल की कीमत 93.87 रुपए और पेट्रोल की कीमत 102.61रुपए प्रति लीटर है।

काली-पीली कैब के किराए में हुआ संशोधन

बीते एक साल में, दूसरी बार Uber ने किराए में बढ़ोतरी की है। इससे पहले जुलाई 2021 में ola और uber दोनों ने अपने किराए में 15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बिच, पारंपरिक काली और पीली कैब भी किराए में बढ़ौतरी की वकालत कर रही है।

Uber के फेयर कैलकुलेशन फार्मूले के अनुसार, फिक्स्ड बेस फेयर के साथ प्रति किलोमीटर और यात्रा के समय को जोड़ते हैं। संशोधित किराया पहले की तुलना में 15 फ़ीसदी होगा।

Uber इंडिया एंड साउथ एशिया के सेंट्रल ऑपरेशन हेड नीतीश भूषण के ने कहा, कि हम ड्राइवरों की प्रतिक्रिया सुनते हैं और समझते हैं कि फ्यूल की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी चिंता का कारण बन रही है। ड्राइवरों की मदद करने के लिए Uber ने शहर में यात्रा करने वालो के किराए में 15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर रहा है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story