राष्ट्रीय

तालिबान को भारत की चेतावनी, CDS बिपिन रावत ने कहा 'काबुल में घुसेंगे और तालिबान को घर में घुसकर मारेंगे'

तालिबान को भारत की चेतावनी, CDS बिपिन रावत ने कहा काबुल में घुसेंगे और तालिबान को घर में घुसकर मारेंगे
x

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो) 

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने अफगानिस्तान में कब्जा कर चुके तालिबान को चेतावनी दी है. CDS ने कहा है कि तालिबान बदला नहीं है. ये वही बीस साल पुराना तालिबान है.

अफगानिस्तान (Afghanistan) में कब्जा करने के बाद भले ही तालिबान (Taliban) शांति की बात कर रहा हो. लेकिन जमीनी हकीकत एकदम उलट है. तालिबान अफगानिस्तान में कत्लेआम मचा रहा है. महिलाओं, बूढ़े-बच्चों को जान से ख़त्म कर रहा है. तालिबानी गतिविधियों को लेकर भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने तालिबान को बड़ी चेतावनी दी है.

जनरल बिपिन रावत ने तालिबान को ललकारते हुए कहा है कि तालिबान बदला नहीं है, ये वही 20 साल पुराना तालिबान है. उन्होंने कहा कि अगर तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान से किसी भी तरह की आतंकी साजिश (Terrorist Threat) भारत के खिलाफ की जाती है तो भारतीय सेना (Indian Army) उसका मुहतोड़ जवाब देने को तैयार है. उन्होंने कहा कि भारत के पास चेतावनी से निपटने के लिए कंटिंजेंसी-प्लान तैयार है.

भारत को आतंवाद मुक्त बनाने के लिए संकल्पित

CDS बिपिन रावत ने कहा कि भारत अपने क्षेत्र को आतंवाद मुक्त बनाने के लिए संकल्पित है. जहां तक अफगानिस्तान और तालिबान की बात है 'हम सुनिश्चित करेंगे कि भारत की तरफ अफगानिस्तान और पाकिस्तान की तरफ से आने वाली हर आतंकी गतिविधि से उसी तरह निपटा जाए, जैसे हम आतंकवादियों के साथ निपटते हैं.

सीडीएस ने कहा, 'मुझे लगता है कि अगर क्वाड देशों से कोई समर्थन मिलता है, कम से कम आतंकवादियों की पहचान और आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध लड़ने के लिए खुफिया जानकारी के तौर पर, तो मुझे लगता है कि इसका स्वागत किया जाना चाहिए.'

उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ साजिश रचने और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश करने वालों को यह समझ जाना चाहिए कि 'आतंकवाद के खिलाफ भारत का संकल्प अटल है.'

चुनौतियों से निपटने कंटिंजेंसी-प्लान तैयार है

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने कहा, 'अफगानिस्तान से पैदा होने वाली आतंकी गतिविधियों के भारत पर पड़ने वाले संभावित असर को लेकर नई दिल्ली चिंतित है और ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए कंटिंजेंसी-प्लान (contingency plan) तैयार है. मैं आपको भरोसा दिलाता हूं, हम लड़ाई के लिए तैयार हैं. आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ एक्शन के लिए तैयार हैं, देश आतंक मुक्त वातावरण में रहने के लिए कटिबद्ध है.'

तालिबान


अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे का अंदेशा था

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होगा इस बात का अंदेशा पहले से था. लेकिन कब्जा इतनी जल्दी होगा इस बात का अंदाजा नहीं था. उन्होंने तालिबान के बदले हुए चरित्र के बारे में कहा कि 'ये तालिबान है, यह बदला नहीं है, ये वही 20 साल पुराना तालिबान है.'

भारत को तालिबान पर भरोसा नहीं

भारत तालिबान पर भरोसा नहीं कर सकता. क्योंकि जब से अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा हुआ है, सीमा पार पाकिस्तान से कश्मीर को लेकर अनाप शनाप बयान आने शुरू हो गए हैं. पाकिस्तान खुलेआम तालिबान का समर्थन करता है. वहीं इमरान खान की पार्टी के नेता तालिबान से कश्मीर जीतकर पाकिस्तान को सौंपने की बात कहते हैं.

हांलाकि तालिबान साफ़ कह चुका है कि वह अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल दूसरे देशों को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं करेगा और न ही भारत पाकिस्तान के विवाद में दखल देगा, लेकिन भारत कैसे भूल सकता है कि तालिबान कंधार कांड में पार्टनर रहा है और इसीलिए उसके किसी भी वादे पर हिंदुस्तान को भरोसा नहीं है.

साजिश रची तो अंजाम बुरा होगा

जनरल रावत ने तालिबान (Taliban) को चेतावनी दी और तालिबान को समझा दिया कि पाकिस्तान (Pakistan) के साथ मिलकर कोई भी साजिश रची, जैश-लश्कर के साथ मिलकर LoC पार करने की कोशिश की तो अंजाम बुरा होगा. फिर भारतीय वायुवीर कश्मीर से काबुल की 400 किलोमीटर की दूरी तय करने में देर नहीं लगाएंगे. काबुल में घुसेंगे और तालिबान को घर में घुसकर मारेंगे.

(सौ. जी न्यूज़)

Next Story