राष्ट्रीय

India's Longest Expressway: दिल्ली टू मुंबई एक्सप्रेस वे के बारे में सब जानें, यह MP से होकर गुजरेगा

Indias Longest Expressway: दिल्ली टू मुंबई एक्सप्रेस वे के बारे में सब जानें, यह MP से होकर गुजरेगा
x
Delhi To Mumbai Expressway Progress Report: भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे 1355 किमी लंबा होगा

भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे: देश की राजधानी दिल्ली से आर्थिक राजधानी मुंबई तक भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे (India's Longest Expressway) यानी दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi Mumbai Expressway) का काम तेजी से चल रहा है. NHAI द्वारा बनाया जा रहा यह एक्सप्रेसवे पूरे 1355 किमी लंबा है. यह एक्सप्रेसवे दिल्ली से होते हुए हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और आखिर में महाराष्ट्र के मुंबई में खत्म होगा।

आइये दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के बारे में सब कुछ शार्ट में समझें



दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की लम्बाई

Delhi Mumbai Expressway Length: दिल्ली से लेकर मुंबई तक इस एक्सप्रेस वे की लंबाई 1386 किमी है. क्योंकि इसे नॉएडा के जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. वैसे इसकी लंबाई 1355 किमी है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की लागत

Delhi Mumbai Expressway Cost: इस प्रोजेक्ट में सड़क निर्माण की लागत एक लाख करोड़ रुपए है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे ठेका कंपनी कौन है

Delhi Mumbai Expressway Contractor: इस एक्सप्रेसवे का ठेका 54 हिस्सों में बांटकर 23 ठेका कंपनियों को दिया गया है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे कितना पूरा हुआ


Delhi Mumbai Expressway Progress: अबतक 870 किमी सड़क का निर्माण हो चुका है. और इसी साल 540 किमी लंबी सड़क में आवाजाही शुरू हो जाएगी। एमपी वाले हिस्से में 244 किमी सड़क बननी है जिसमे 240 किमी का काम पूरा हो गया है. वहीं राजस्थान में 373 किमी की सड़क बननी है जिसका 93% काम पूरा हो चुका है. हरियाणा में 138 किमी की सड़क बननी है मगर काम सिर्फ 78% हुआ है वहीं महाराष्ट्र में 174 किमी की सड़क में काम 17% ही हो पाया है. गुजरात की बात करें तो 426 किमी के निर्माण में 65% काम पूरा हो चुका है. सबसे अच्छी प्रोग्रेस एमपी और राजस्थान में है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का उद्घाटन कब होगा

Delhi Mumbai Expressway Inauguration: वैसे दिल्ली से मुंबई तक सड़क निर्माण की डेडलाइन 2024 जून है. लेकिन उम्मीद है कि यह प्रोजेक्ट 2023 के दिसंबर में पूरा हो जाएगा। जनवरी में 229 किमी लंबे दिल्ली-जयपुर/दौसा मार्ग से होगी। मार्च में 100 किमी लंबा वडोदरा-अंकलेश्वर और जून में 211 किमी लंबा झालावाड़-एमपी/गुजरात हाइवे खोला जाएगा। पूरा एक्सप्रेस-वे बनने पर दिल्ली-मुंबई का सफर 12 घंटे में पूरा हो सकेगा एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम गति सीमा 120 किमी/घंटा रहेगी।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से क्या फायदा होगा


Delhi Mumbai Expressway Advantages: देखा जाए तो जिन राज्यों से यह एक्सप्रेसवे गुजरत रहा है, वहां के लोगों के साथ सरकार को सिर्फ फायदा ही होना है.

  • दिल्ली से आने वाले लोग सीधे भरतपुर-आगरा जा सकेंगे
  • इसी प्रोजेक्ट के सहारे मध्यप्रदेश रतलाम में 1800 हेक्टेयर में मल्टी लॉजिस्टिक पार्क बना रहा है
  • मंदसौर-रतलाम-झाबुआ-उज्जैन-धार में 10 फोर लेन सड़कों के प्लान तैयार हो रहे हैं जो एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट होंगी
  • हरियाणा के पनियाला मोड़ से राजस्थान के अलवर के लिए 86 किमी की सिक्स लेन रोड का काम मार्च में शुरू होगा। इससे पंजाब, हरियाणा वाले वाहनों को सीधे दिल्ली-मुंबई की कनेक्टिविटी मिल जाएगी।
  • एक्सप्रेस-वे बनने पर दिल्ली-मुंबई का सफर 12 घंटे में पूरा हो सकेगा, अभी करीब 25 घंटे लगते हैं।
  • दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे खेती-किसानी औरकमर्शियल प्रोडक्शन डेवलपमेन्ट को गति देगा। एक्सप्रेस-वे के पास लॉजिस्टिक, बिजनेस पार्क और इंडस्ट्रियल क्लस्टर राज्यों की इकोनॉमी को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे
  • इस क्षेत्र में फैल रहे टेक्सटाइल, केमिकल और कृषि-उद्योगों को नई दिशा मिलेगी। इससे लॉजिस्टक कॉस्ट घटेगी। इन शहरों में इंवेस्टमेंट के लिए इकोसिस्टम तैयार होगा
  • इसमें 55 जगह ऐसी होंगी, जहां फाइटर प्लेन भी उतर सकेंगे। यानी सामरिक रूप से भी यह एक्सप्रेस-वे हमारी ताकत बढ़ाएगा
  • इसमें 55 जगह ऐसी होंगी, जहां फाइटर प्लेन भी उतर सकेंगे। यानी सामरिक रूप से भी यह एक्सप्रेस-वे हमारी ताकत बढ़ाएगा
  • सरकार का अनुमान है कि प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद सरकार सालाना 12 से 18 हज़ार करोड़ रुपए सिर्फ टोल टैक्स से कमा लेगी


Next Story