राष्ट्रीय

India's First Electic Highway: जयपुर से दिल्ली के बीच बनेगा देश का पहला 'इलेक्ट्रिक हाईवे'

Delhi Jaipur Electric Highway
x
India's First Electric Highway: दिल्ली (Delhi) से जयपुर (Jaipur) के बीच इलेक्ट्रिक हाईवे (Electric Highway) बनाया जाएगा।

India's First Electic Highway: सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही देश में बिजली से वाहन दौड़ने लगेगे। इसके लिए सरकार तैयारी कर रही है और देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे (Electric Highway) बनाए जाने को लेकर उसका प्रोफार्मा तैयार किया जा रहा है। दरअसल केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Minister Nitin Gadkari) ने राजस्थान (Rajasthan) दौरे के समय में घोषणा की है कि इस हाईवे पर सभी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) ही चलेंगे। इससे कई तरह के लाभ और बचत होगी।

200 किलो मीटर का होगा मार्ग

केन्दीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा है कि देश का पहला ई-हाईवे दिल्ली (India's First E-Highway) दिल्ली (Delhi) और जयपुर (Jaipur) के बीच बनाया जाएगा। 200 किलोमीटर लंबे इस हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Express Way) के साथ ही एक नई लेन पर बनाया जाएगा। जिसमें केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही चलेंगे।

स्वीडन का हो सकता है माडल

बताया गया है कि सरकार इसके लिए स्वीडन (Sweden) की कंपनियों से बात कर रही है। पूरी तरह तैयार होने के बाद ये देश का पहला ई-हाईवे होगा। दरअसल विश्व के देशों में तीन अलग-अलग तरह की टेक्नोलॉजी ई-हाईवे के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। भारत सरकार स्वीडन की कंपनियों से बात कर रही है, इसलिए माना जा रहा है कि स्वीडन में जो टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जा रही है, वही भारत में भी होगी।

सड़क के उपर से दौड़ेगे वायर

जानकारी के तहत इसमें सड़क के ऊपर एक वायर लगाया जाता है, जिसमें इलेक्ट्रिसिटी फ्लो होती है। एक पेंटोग्राफ के जरिए इस इलेक्ट्रिसिटी को वाहन में सप्लाई किया जाता है। ये इलेक्ट्रिसिटी डायरेक्ट इंजन को पॉवर देती है या वाहन में लगी बैटरी को चार्ज करती है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story