राष्ट्रीय

Indian Railway: रेल यात्रियों के खुशखबरी, ट्रेनों में जल्द बहाल होने वाली है दो साल से बंद पड़ी यह सुविधा

IRCTC News Updates
x
ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया जैसी सुविधाएं जल्द बहाल होने वाली है।

Indian Railways Blanket and Pillow Facilities: क्या आप भी होली के शुभ अवसर पर ट्रेन की यात्रा करके अपने घर जा रहे हैं तो आपके लिए एक खास खबर है। रेलवे ने ऐसी ट्रेनों में तत्काल प्रभाव से यात्रियों को बेडरोल उपलब्ध कराने के लिए आदेश जारी किया है। लेकिन अभी तक ट्रेनों में यात्रियों को यह सुविधा नहीं दी जा रही है। अगर आप होली पर घर जा रहे हैं तो अपने साथ चादर, तकिया ले जाना मत भूलना। बेड किट साथ लेकर जाएं अगर आपकी एसी टिकट है तो, रेलवे ने बेडरोल देने की घोषणा की लेकिन उसके बावजूद भी ट्रेन में बेडरोल की सुविधा नहीं उपलब्ध कराई जा रही है।

2 साल तक बंद रही बेडरोल सुविधाएं

प्राइवेट कंपनियां ट्रेनों में बेडरोल सुविधा उपलब्ध करवाती है। इसके लिए रेल की तरफ से टेंडर जारी किए जाते हैं। लेकिन, लाॅकडाउन के दौरान जब ट्रेनों में बेडरोल बंद कर दिए गए थे तब प्राइवेट कंपनियों के टेंडर रद्द कर दिए गए थे। 2 साल तक ट्रेनों में यह सुविधा बंद रही। लेकिन अब फिर से रेल की तरफ से बेडरोल उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। लेकिन, अभी तक टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं होगी तब तक यात्रियों को कंबल, चादर, तकिया जैसी सुविधाएं नहीं मिल सकेंगी।

बेडरोल में यात्रियों को तकिया, चादर और कंबल दिया जाता था। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते बेडरोल की सुविधा को रद्द किया गया है। उसके बाद यात्री बेड किट साथ लेकर ट्रेनों में सफर करते हैं। अगर आप बेड रोल लेकर नहीं जाते हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

डिस्पोजेबल बेडरोल सुविधा

रेलवे ने पहले डिस्पोजेबल बेडरोल सुविधा शुरू की थी। जिससे यात्री यात्रा के दौरान स्टेशन से खरीद सकते हैं लेकिन यह परिवार के साथ बहुत महंगा पड़ता है।

रेलवे का 150 रुपए का किट

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ₹150 का किट जारी किया है। जिसमें कंबल के साथ टूथपेस्ट और मास्क जैसी सभी आवश्यक सामग्री होती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story