राष्ट्रीय

Indian Railways: एक जुलाई रेलवे के बदल जाएंगे यह नियम, फटा फट से जानें अपडेट..

Singrauli train news
x
Indian Railways New Rules: भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा बढ़ाने की दिशा में प्रयासरत है इसी प्रयास में रेलवे 1 जुलाई से अपनी कई व्यवस्थाओं में परिवर्तन कर रहा है।

Indian Railways New Rules: भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा बढ़ाने की दिशा में प्रयासरत है इसी प्रयास में रेलवे 1 जुलाई से अपनी कई व्यवस्थाओं में परिवर्तन कर रहा है। इस परिवर्तन का असर यात्रियों को बेहतर सुविधा के रूप में मिलने वाला है। रेलवे ने व्यवस्था परिवर्तन के लिए सीधे-सीधे अधिकारियों को जवाब देह बनाने जा रहा है। यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा होने पर इसकी जवाबदारी अब अधिकारियों की होगी।

लेट-लतीफ से मिलेगी मुक्ति

रेलवे द्वारा व्यवस्था में किए गए परिवर्तन से अब यात्रियों को ट्रेन की लेटलतीफी से मुक्ति मिलने वाली है। 1 जुलाई से रेलवे 78 ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने जा रही है। ऐसे में भोपाल मंडल से गुजरने वाली 78 ट्रेनो के समय में परिवर्तन होगा ट्रेनों की रफ्तार 110 से 138 किलोमीटर प्रति घंटा बढ़ाई जा रही है। इसकी वजह से आप ट्रेन करीब 35 मिनट पहले पहुंचेगी।

पैंट्रीकार वेंडर और कांटेक्टर निशाने पर

रेलवे मंडल भोपाल लंबी दूरी की गाड़ियों में यात्रियों की भोजन व्यवस्था दुरुस्त करने विशेष अभियान चलाने जा रही है। यह अभियान जुलाई महीने से शुरू होगा। इसके लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार बताया गया है कि रेलवे के अफसर ट्रेनों के स्लीपर कोच में सफर करेंगे।

सफर के दौरान पैंट्रीकार से खाना ऑर्डर कर स्वाद लेंगे। अगर खाने की गुणवत्ता में कोई भी कमी पाई गई तो ऑन द स्पॉट फाइन किया जाएगा। यह फाइन वेंडर और कांटेक्टर पर लगाया जाएगा। फाइन के संबंध में बताया गया है कि यह फाइन 1000 से लेकर 20000 हजार रूपये तक हो सकता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story