राष्ट्रीय

Indian Railways: स्टेशनों में बढ़ेगी यात्रियों की सुविधाएं, रेलवे खर्च करेगी 17500 करोड़ रूपये

Indian Railways News
x

Indian Railways

Indian Railways: भारतीय रेल रेलवे सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में नित नये प्रयास कर रहा है। रेलवे स्टेशन में लेगों को बेहतर सुविधाएं मिले इसके लिए रेलवे विभाग बडी कार्ययोजना पर कार्य कर रहा है।

Indian Railways: भारतीय रेल रेलवे सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में नित नये प्रयास कर रहा है। रेलवे स्टेशन में लेगों को बेहतर सुविधाएं मिले इसके लिए रेलवे विभाग बडी कार्ययोजना पर कार्य कर रहा है। रेलवे ने इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशनों में सुविधा बढ़ाने में 17500 करोड़ रूपये का पैकेज निर्धारित किया गया है। स्टेशन में रूफटाप प्लाजा से लैस होगे। जिसमें शापिंग माल, फूड कोर्ट तथा रेस्तरां बनाए जायेंगे। ऐसे में रेलवे को जहां आमदनी होगी वहीं यात्रियों को कई सुविधाएं एकसाथ प्राप्त होगी।

क्या है रेलवे के ब्लू प्रिंट में

इकोनॉमिक टाइम्स की माने तो रेलवे द्वारा जो 17500 करोड़ रुपए का ब्लू प्रिंट तैयार किया है इसमें रेलवे स्टेशन चिन्हित कर लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार सोमनाथ रेलवे स्टेशन की छत पर 12 शिखर तैयार किए जाएंगे। यह 12 शिखर 12 ज्योतिर्लिंग का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इसी तरह बिहार का गया स्टेशन जहां देश विदेश से तीर्थयात्री पहुंचते हैं वहां एक बड़ा हाल बनाया जाएगा।

इसी तरह कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन के लिए 61 करोड रुपए , नेल्लोर के लिए 91 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

सबसे अधिक पैसे प्रयागराज रेलवे स्टेशन के लिए 960 करोड़ों रुपए दिए जाएंगे। वही इसके बाद चेन्नई जैसे प्रमुख रेलवे स्टेशन के लिए भी 842 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं।

46 स्टेशनों का होगा आधुनिकरण

रेलवे पहले चरण में 46 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण करने के लिए बजट में प्रावधान किया है। वर्ष 2021-22 के अनुपूरक बजट में 12 सौ करोड़ रुपए तथा वर्ष 2022-23 के बजट में 5500 करोड रुपए मंजूर किए हैं। इस तरह से कुल 17500 करोड़ों रुपए आधुनिकीकरण में खर्च होंगे।

Next Story