राष्ट्रीय

Indian Railways: अब 1-2 सीट नहीं पूरी ट्रेन करा सकते है बुक, जानिए फंडा

Delhi Ashoknagar Train News
x
Indian Railways: 50 हजार रुपये में करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन.

Indian Railways: आप चाहे तो पूरी ट्रेन बुक करा कर अपने विशेष अवसर पर यात्रा कर सकते है। इसके लिए रेलवे विभाग के द्वारा सुविधा बनाई गई है। जिससे लोगों को पूरी ट्रेन बुक कराकर अपने अवसर पर सुगम सफर कर सकें।

स्टेशन मास्टर से करना होगा संपर्क

पूरी ट्रेन बुक कर वाने के लिए आपको नजदीक के किसी बड़े रेलवे स्टेशन पर जाना होगा। स्टेशन मास्टर को अपने कार्यक्रम की पूरी जानकारी देनी पड़ेगी और फिर आवेदन पत्र देकर पंजीयन करवाना होगा। इसके लिए 50 हजार रूपये का शुल्क जमा करना होगा। तो वही आवेदन पत्र में बताना होता है कि आपको ट्रेन किस अवधि और किस रूट पर बुक करवानी है।

इतना आता है खर्च

जानकारी के तहत भारतीय रेलवे 18 कोच वाली ट्रेन की बुकिंग करता है, जिसमें रजिस्ट्रेशन और सिक्योरिटी चार्ज के रूप में करीब 9 लाख रुपये का खर्च आ जाता है। इसमें सर्विस चार्ज, सेफ्टी चार्ज और अन्य चार्जेस भी शामिल हैं।

पैसेंजर्स की देनी होती है लिस्ट

यात्रा के 72 घंटे पहले यात्रियों की सूची स्टेशन के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक को देनी होगी। जिसमें पूरे यात्रियों की डिटेल जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए। उक्त सूची के आधार पर ही यात्रियों की टिकट तैयार किए जाते है।

ऐसी स्थित में एक्स्ट्रा चार्ज

आपके ट्रेन यात्रा अगर 7 दिन से ज्यादा की होती है तो ऐसे में आपकों सरचार्ज भी देना पड़ेगा। जानकारी के तहत प्रति कोच 10 हजार रूपये सरचार्ज देना पड़ेगा।

एक माह पूर्व दे जानकारी

रजिस्ट्रेशन फीस के लिए पैसे जमा करने के बाद रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन मैनेजर को ऐप्लीकेशन देनी होती है, यह यात्रा शुरू होने से कम-से-कम 30 दिनों पहले दी जानी चाहिए, ऐसा न करने पर ट्रेन की बुकिंग नहीं हो पाती है।

Next Story