राष्ट्रीय

Indian Railways New Rules Big Alert 2023: चलती ट्रेन में यात्रियों ने 4 महीने में गायब कर दी 56 लाख रुपए की चादर और तकिया, अब लगेगा तगड़ा जुर्माना

Indian Railways New Rules Big Alert 2023: चलती ट्रेन में यात्रियों ने 4 महीने में गायब कर दी 56 लाख रुपए की चादर और तकिया, अब लगेगा तगड़ा जुर्माना
x
Indian Railways New Rules Big Alert 2023: एसी में सफर करने वालों को रेलवे सफर करने तक तकिया, चद्दर और टावेल देती है। 4 महीने में 55 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। अबे ऐसे यात्रियों पर रेलवे जुर्माना लगाने जा रही है।

Indian Railways New Rules Big Alert 2023: रेलवे परिवहन का सबसे बड़ा नेटवर्क है। देश के हर दिन लाखों करोड़ों यात्री सफर करते हैं। रिजर्व क्लास ट्रेनों में 5 कैटेगरी सफर के लिए निर्धारित की गई है। जिसमें एसी फर्स्ट, सेकंड और थर्ड क्लास, वही स्लीपर क्लास तथा जनरल क्लास मैं यात्री सफर करते हैं। एसी में सफर करने वालों को रेलवे सफर करने तक तकिया, चद्दर और टावेल देती है। लेकिन यात्री यात्रा के साथ ही इन सामानों को चोरी कर ले जा रहे हैं। जिससे रेलवे को 4 महीने में 55 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। अबे ऐसे यात्रियों पर रेलवे जुर्माना लगाने जा रही है।

क्या है रेलवे की समस्या

रेलवे एसी क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को सफर के दौरान तकिया, चद्दर, टावेल तथा ठंड के दिनों में कंबल उपलब्ध करवाता है। इन दिनों गर्मी का मौसम चल रहा है। इसलिए कंबल नहीं दिया जा रहा है। सफर समाप्त करने के पश्चात यात्रियों को दिया गया यह सामान अपने बर्थ पर छोड़ देना है। लेकिन वह कई बार ऐसा नहीं करते। कोई तकिया उठा ले जाता है तो कोई चद्दर उठा ले जाता है। कई बार तो लोग टावेल भी उठा ले जाते हैं।

रेलवे का कहना है कि कुछ तो यात्री ऐसे हैं जो चम्मच, केतली, नल की टोटी, कपड़े लगाने का हैंगर आदि उठा ले जाते हैं। यात्रियों की इस हरकत से रेलवे को बहुत नुकसान हो रहा है अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों के खिलाफ करने के मूड में है।

4 महीने में 55 लाख रुपए से ज्यादा की चोरी

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 4 महीने में करीबन 55 लाख रुपए से ज्यादा के सामान की चोरी हो चुकी है। यह केवल बिलासपुर जोन का जुटाया हुआ आंकड़ा है।

पिछले चार महीने में 12886 फेस टॉवेल की चोरी हुई है, जिसकी कीमत 559381 रुपये है. वहीं, एसी से सफर करने वाले यात्रियों ने 4 महीने में 18208 चादर चोरी हुई हैं. इसकी कीमत करीब 2816231 रुपये है. इसके अलावा 19767 तकिए के कवर चोरी हुए हैं, जिसकी कीमत 1014837 रुपये, 2796 कंबल की कीमत 1171999 रुपये, 312 तकियों की कीमत 34956 रुपये है। कुल मिलाकर 4 महीने में बिलासपुर जोन से 5597404 रुपए का तकिया, चद्दर, कंबल और टावेल जैसे सामान गायब हो चुके है।

कहां होती है सर्वाधिक चोरी

रेलवे द्वारा जुटाए गए आंकड़े के अनुसार पता चला है कि सबसे अधिक चोरी बिलासपुर जोन में चलने तीनों में हो रही है। रेलवे का कहना है कि बिलासपुर और दुर्ग से चलने वाली ट्रेनों में अक्सर यह चोरी हो रही है। कहने को तो ऐसी क्लास में पढ़े लिखे और ज्यादा पैसे कमाने वाले लोग ही सफर करते हैं। उसके बाद भी इन लोगों द्वारा की जा रही यहां हरकत आखिर समाज को क्या संदेश देना चाह रही है।

अब रेलवे लगाएगा जुर्माना

रेलवे का कहना है कि यात्रियों की इस हरकत से रेलवे को भारी नुकसान हो रहा है ऐसे में अब चोरी करने वाले यात्रियों पर रेलवे जुर्माना लगाएगा। यह रेलवे ने प्रॉपर्टी एक्ट 1966 के तहत सख्त कार्यवाही करने की बात कही है। कुल मिलाकर कहा गया है कि अब जुर्माना और सजा दोनों का प्रावधान किया गया है। इस तरह की चोरी करने वालों को अधिकतम 5 वर्ष की जेल और जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

Next Story