राष्ट्रीय

Indian Railways New Facilities: ट्रेन में बच्चों को लेकर सफर करने वाली मांओं के लिए रेलवे ने बढ़िया काम किया है

Indian Railways New Facilities: ट्रेन में बच्चों को लेकर सफर करने वाली मांओं के लिए रेलवे ने बढ़िया काम किया है
x
Indian Railways New Facilities: ट्रेन में छोटे बच्चों को लेकर सफर करना और सोना बड़ा मुश्किल का काम होता है, लेकिन रेलवे ने इस परेशानी का हल निकाल लिया है

Indian Railways Special seat for Mothers: भारतीय रेलवे पटरी से उतर चुकी रेलवे व्यवस्था को वापस ट्रैक में ला रहा है, साफ़-सफाई, सेनिटाइजेशन से लेकर आधुनिक और स्वच्छ बाथरूम के बाद रेलवे ने ट्रेन में उन मांओं की परेशानी का हल निकाल दिया है जो अपने साथ छोटे बच्चों को लेकर ट्रेन में सफर करती हैं.


भारतीय रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने एक अच्छी पहल की है, जहां ट्रेन की बोगी में सीटों में एक छोटू सी और सीट अटैच कर दी है जो फ़ोर्डेबल है। यह खास सीट उन महिलाओं के लिए बनाई गई है जो अपने बच्चे के साथ ट्रेन की यात्रा करती हैं.

ट्रेन में मांओं के लिए स्पेशल सीट

Special seat for children in train: मदर्स डे के दिन ही रेलवे ने मांओं के लिए स्पेशल बर्थ को शुरू किया है. फ़िलहाल इसे एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू किया गया है. सबसे पहले इस विशेष सीट को ट्रेन नंबर 194129 की 12 और 60 नंबर वाली सीट से शुरू किया गया है. इस सीट में नॉर्मल सीट के साथ एक छोटी सी फ़ोर्डेबल सीट भी अटैच की गई है. जिसमे कोई भी माँ अपने एक बच्चे के साथ आराम से सो सकती है.

सभी ट्रेनों में कब लगेगी मदर स्पेशल बर्थ

Mother Special Train Berth: फ़िलहाल इस मांओं के लिए विशेष रूप में लगाई गई यह बर्थ एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू की गई है। रेलवे सभी ट्रेनों में इसे लगाने से पहले यह देखेगा कि क्या इससे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है, और क्या इससे बच्चों के साथ सफर करने वाली मांओं को आराम मिलता है। इसके बाद इस मदर्स स्पेशल सीट (Mother Special Train Seat) को देश की सभी पैसेंजर ट्रेन में लगाने की कवायद शुरू हो जाएगी।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story