राष्ट्रीय

Indian Railways: टिकट बुक कराने के पहले जान ले ये नियम, कल से हो रहा बड़ा बदलाव

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

1 नवंबर से इंडियन रेलवे अपने समय सारणी में बदलाव करने जा रहा है।

Indian Railways: यात्रियों की सुविधा तथा रेल सफर को बेहतर बनाने के लिए 1 नवंबर से इंडियन रेलवे अपने समय सारणी में बदलाव करने जा रहा है। ज्ञात हो कि बीते दो वर्ष के बाद रेलवे की नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो रही है। लंबे समय के बाद बदल रहे रेलवे के समय सारणी में काफी कुछ अलग होगा।

दरअसल एक नवंबर से प्रयागराज मंडल के तमाम रेलवे स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा। पिछले वर्ष मई माह से रेलवे स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है। नई समय सारिणी लागू होने के बाद इन ट्रेनों से स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेन का दर्जा हट सकता है।

इन ट्रेनों में बदलाव

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जारी की गई जानकारी के तहत पश्चिम रेलवे की जिन ट्रेनों में गैर-मानसून समय लागू किया गया है। उनमें कोचुवेली-इंदौर साप्ताहिक विशेष, पोरबंदर-कोचुवेली साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल, जामनगर-तिरूनेलवेली द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल, गांधीधाम-तिरुनेलवेली, साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल, भावनगर-कोचुवेली साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल, हापा-मडगांव साप्ताहिक एक्सप्रेस विशेष ट्रेने शामिल है।

पटरी पर उतरी 95 प्रतिशत ट्रेनें

ज्ञात हो कि कोरोना की लहर के बाद ट्रेनों का संचालन जीरो नंबर से शुरू हुआ। हालात बदलने के साथ ही 95 फीसदी ट्रेनें अब तक पटरी पर आ चुकी हैं। ऐसे में रेलवे मंत्रालय में लंबे समय से मंथन चल रहा है कि एक नवंबर से लागू होने वाली नई समय सारिणी से ट्रेन नंबर के आगे का जीरो अब हटा लिया जाए।

दो वर्षो से अटकी थी समय सारणी

इससे पहले रेलवे की समय सारिणी वर्ष 2019 में ही आई थी। कोरोना की वजह से रेलवे में ट्रेनों का टाइम टेबल अटका हुआ था। संभावना जताई जा रही है कि नया टाइम टेबिल एक नवंबर से शुरू होगी और उत्तर मध्य रेलवे इसे लागू कर रहा है।

टाइम टेबल होगा डिजिटल

अब नया टाइम टेबल डिजिटल एट ए ग्लांस पर दिखेगा. जिससे ट्रेनों के आवा-गमन से जुड़ी जानकारी रेल यात्रियों को मिलेगी। डिजिटल एट ए ग्लांस का जिम्मा रेलवे ने आईआरसीटीसी को दिया है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार द्वारा सीएमडी आईआरसीटीसी को पत्र भेजा गया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story