राष्ट्रीय

Indian Railways: IRCTC ने Online Train Ticket Booking को लेकर किया बड़ा बदलाव, रिजर्वेशन करने के पहले जरूर पढ़ें यह खबर

Indian Railways
x

Indian Railways

Indian Railways IRCTC Latest News Update: इंडियन रेलवे मिनिस्ट्री द्वारा Online Train Ticket Booking प्रोसेस में कुछ बदलाव किए गए है.

Indian Railways IRCTC Latest News Update: अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से आई यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. इंडियन रेलवे मिनिस्ट्री (Ministry of Railways) द्वारा Online Train Ticket Booking प्रोसेस में कुछ बदलाव किए गए है. जिसके बाद अब आपको IRCTC के ऐप या ऑनलाइन वेबसाइट से टिकट रिजर्वेशन के दौरान कम समय लगेगा. रेलवे की तरफ से ल‍िए गए फैसले के बाद अब आपको ट‍िकट बुक‍िंग के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस (Destination Address IRCTC) नहीं देना होगा.

रेल मंत्रालय ने भी लागू क‍िया आदेश

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मार्च 2020 में कोरोना महामारी के मामले तेजी से फैलने के बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग कराते समय डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी क‍िया था. लेक‍िन कोव‍िड-19 के मामलों में कमी आने पर अब IRCTC की तरफ से यात्रियों से गंतव्‍य के एड्रेस के बारे में जानकारी नहीं की जाएगी. रेल मंत्रालय की तरफ से भी यह आदेश लागू कर द‍िया गया है.

रेलवे की तरफ से न‍ियम वापस ल‍िए जा रहे

कोव‍िड केस बढ़ने पर गंतव्‍य का पता कोविड पॉजिटिव शख्‍स की ट्रेसिंग में मदद करता था. कोरोना काल में संक्रमण पर काबू पाने के लिए रेलवे ने कई तरह के नियम लागू किए थे. कोरोना के मामलों में कमी आने और हालात सामान्य होने पर एक-एक करके नियम वापस लिए जा रहे हैं.

सॉफ्टवेयर में बदलाव क‍िया गया

रेल मंत्रालय की तरफ से बदलाव क‍िए जाने के बाद अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग में कम समय लगेगा. पहले डेस्‍ट‍िनेशन का एड्रेस फ‍िल करने में एक से दो म‍िनट का समय लगता था. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री के डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं लेने के आदेश रेलवे जोन को भी दे दिए गए हैं. CRIS और IRCTC ने भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव कर द‍िया है.

इसके पहले रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान बंद की गई तक‍िया-कंबल की सुव‍िधा को एसी कोच में फिर से शुरू कर द‍िया है. यह सुव‍िधा रेलवे की तरफ से अलग-अलग चरण में बहाल की जा रही है. इसके बाद विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story