2021/07/76-Indian-Railways1.jpg

Indian Railways : ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर कटेगा कितना चार्ज? भारतीय रेल के ये नियम जानना बेहद जरूरी

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
12 Jul 2021

Indian Railways Ticket Refund Rules: ऐसा कई बार होता है की हम कहीं जाने की तैयारी करते हैं और फिर किसी न किसी कारण से हमे ट्रैन की टिकट कैंसल (Train ticket cancel) करानी पड़ती है। ऐसे में रेलवे के टिकट रिफंड (Train Ticket Refund) नियमों की जानकारी होना जरूरी है। सही जानकारी आपको ज्यादा नुकशान से बचा सकती है। 

भारतीय रेल (Indian Railways) में सफर के लिए अगर आप टिकट बुक (Ticket Booking) कराते हैं और किसी कारण से यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है, तो टिकट के रिफंड (Train Ticket Refund) के नियमों जानकारी होना बेहद जरूरी है। अगर आपको रेलवे के रिफंड के नियमों (Railway Ticket Refund) की सही जानकारी है तो टिकट कैंसिलेशन (Ticket Cancellation) का चार्ज कम कटेगा और आपके पैसे का कम से कम नुकसान होगा। 

आइए जानते हैं इंडियन रेलवे में टिकट रिफंड के क्या नियम हैं....

RAC और वेटलिस्ट टिकट रिफंड / RAC, Waiting List Ticket Refund Rules :

अगर आपका टिकट चार्ट बनने के बाद भी RAC और वेटिंग लिस्ट में है और आप ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले अपना टिकट कैंसिल (Ticket Cancel) कराते हैं तो स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में 60 रुपये कैंसिलेशन चार्ज (Cancellation Charge) लगेगा। जबकि एसी क्लास (AC Class) में 65 रुपये की कटौती होगी और बाकी का अमाउंट आपको रिफंड मिल जाएगी। 

कंफर्म टिकट रिफंड / Confirm Ticket Refund Rules :

अगर आपका टिकट कंफर्म (Confirm) है और अचानक आपको यात्रा कैंसिल होती है तो टिकट कैंसिलेशन को लेकर आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।क्योंकि रेलवे टिकट (Railway Ticket) के कैंसिलेशन के नियमों के अनुसार कंफर्म टिकट में कैंसिलेशन (Confirm Ticket Cancellation) के दौरान समय सीमा (Time Limit) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

अगर आपको इस समय सीमा की सही जानकारी है तो आपका कैंसिलेशन चार्ज कम कटेगा और आपके पैसे का कम नुकसान होगा। इसमें जरूरी बात यह है कि अगर आपका टिकट कंफर्म है और ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम (Scheduled Departure Time) से 4 घंटे से पहले टिकट कैंसिल (Ticket Cancel) नहीं करा पाते हैं, तो आपको रेलवे की तरफ से किसी भी तरह का रिफंड नहीं मिलता है।

आइए जानते हैं कि कंफर्म टिकट के कैंसिलेशन (Confirm Ticket Cancellation) के लिए क्या नियम (Rules) है....

जानकारी के मुताबिक अगर आपका टिकट कंफर्म (Cofirm Ticket) है तो ट्रेन के डिपार्चर टाइम (Train Departure Time) से 48 घंटे पहले जनरल क्लास (2S) में 60 रुपये प्रति यात्री कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। 

वहीं, स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में 120 रुपये की कटौती होगी। जबकि एसी चेयर कार (AC Chair Car) और थर्ड एसी (Third AC) में 180 रुपये का चार्ज काटा जाएगा।

तो वहीं सेकंड एसी (Second AC) में 200 रुपये, फर्स्ट एसी (First AC) और एग्जीक्यूटिव क्लास (Exclusive Class) में 240 रुपये की कटौती की जाएगी। बता दें की साथ ही इस पर जीएसटी (GST) भी लगेगा। इसमें ध्यान देने की बात यह है कि स्लीपर क्लास (Sleeper Class) के किसी भी टिकट पर जीएसटी नहीं लगती जबकि एसी क्लास के टिकट पर रेलवे GST भी चार्ज करता है। 

अगर आप अपना कंफर्म टिकट ट्रेन (Confirm Ticket Train) के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम (scheduled departure time) से और 48 घंटे के अंदर और 12 घंटे पहले तक कैंसिल कराते हैं तो टिकट की धनराशि की 25% कटौती की जाती है। वहीं, ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 4 घंटे के पहले और 12 घंटे के बीच में अगर आप टिकट कैंसिल कराते हैं।

तो आपके टिकट का आधा पैसा यानी 50% धनराशि की कटौती की जाती है।  लेकिन जरूरी बात यह है की अगर आप ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर (Schedule Time) टाइम से 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल नहीं करा पाए तो इसके बाद आपको रिफंड का एक भी पैसा वापस नहीं मिलेगा। 

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि कंफर्म टिकट को ट्रेन के शेड्यूल पार्सल टाइम से 4 घंटे से पहले और वेटिंग (Waiting) और RAC टिकट को ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले जरूर कैंसिल करा लें। वरना आपको रिफंड मनी यानी पैसा वापस नहीं मिलेगा और आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER