राष्ट्रीय

युवाओं के लिए खुशखबरी! Indian Railway में शीघ्र होगी 1 लाख 40 हजार पदों पर भर्ती, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Upcoming Railway Vacancy 2022
x
रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने अपने एक बयान में कहा है कि रेलवे में शीघ्र ही एक लाख चालीस हजार पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

Upcoming Railway Vacancy 2022: रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने अपने एक बयान में कहा है कि रेलवे में शीघ्र ही एक लाख चालीस हजार पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। उन्होने रेलवे के कामकाज पर राज्य सभा में बुधवार से चल रही चर्चा का गुरूवार को उत्तर देते हुए कहा कि पिछले दिनों नियुक्ति प्रक्रिया में कुछ दिक्कतें आई थी। जिनका समाधान अब कर लिया गया है।

उन्होने कहा कि रेलवे में कभी भी नियुक्ति प्रक्रिया को बंद नहीं किया गया था। 2009 से 2014 के दौरान दो लाख से अधिक तथा 2014 से अब तक तीन लाख चवालिस हजार छः सौ डियालिस लोगों की नियुक्ति की गई है। रेलवे में क्षेत्रीय स्तर पर जोनल कार्यालय की स्थापना की मांग को खारिज करते हुए उन्होने कहा कि इसका निर्माण परिचालन आधार पर ही होगा। साउथ कोस्ट जोन का गठन क्षेत्रीय आधार पर नहीं किया गया है।

इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। रेलवे में पूंजी निवेश की समस्या के समाधान के लिए ही इसके बजट को आम बजट के साथ किया गया है। रेलवे में पूंजी की समस्या है। जो निवेश पिछले 70 साल में किया जाना था वह नहीं किया गया।

इतना हुआ निवेश

रेल मंत्री ने कहा कि वर्ष 2009 से 2014 के मध्य रेलवे में 45 हजार करोड़ तथा 2014 से 2019 के दौरान 99 हजार 511 करोड़ रूपए का निवेश किया गया है। इस साल दो लाख 45 हजार करोड़ के निवेश का प्रावधान किया गया है। रेलवे में तेजी से विकास के लिए सालाना 3 लाख करोड़ निवेश की जरूरत है।

रेल लाइन विद्युतीकरण

रेल लाइन विद्युतीकरण पर चर्चा करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि 2009 से 2014 के दौरान 604 किमी रेल लाइन का ही विद्युतीकरण हो रहा था। जो 2014से 2019 के दौरान बढ़कर 3440 किमी हो गया था। अब तक करीब 50 हजार किमी रेल लाइन का विद्युतीकरण हो गया है।

विश्व स्तरीय बनेंगे 60 स्टेशन

रेल मंत्री श्री वैष्णव ने कहा कि गांधीनगर को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया गया। यहां सभी जरूरी आधुनिक सुवधिएं उपलब्ध कराई गई। इसके साी ही आने वाले वर्षों में 60 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। ये स्टेशन शहर का केन्द्र बनें, जहां अच्छे रेस्टोरेंट के अच्छी सुविधाएं हो। एक स्टेशन एक उत्पादन कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसके तहत रेलवे स्टेशनों पर स्थानीय सामग्रियों को को उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें मधुबनी पेंटिंग, हैंडलूम साड़ियां, असमी गमछा, और राजकोट का टेराकोटा प्रमुख है। नई भारतीय तकनीक से वंदे भारत ट्रेन का निर्माण किया गया है। जिसकी चर्चा विश्व स्तर पर हो रही है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्वचालित ट्रेन संरक्षा प्रणाली कवच का निर्माण किया गया है। जो कि बेहतरीन है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story