राष्ट्रीय

Indian Railway: रेलवे का बड़ा फैसला, अब कोई भी किराए से चलवा सकता है ट्रेन, जानिए कैसे?

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

रेल मंत्रालय लोगो को किराए पर देगा ट्रेन.

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे रेल सेवा को और बेहतर बनाने के लिए ट्रेनों को किराए पर देने का प्लान बना रहा है। इस योजना को भारत गौरव ट्रेन नाम दिया गया है। रेल विभाग के इस खास ऑफर से कोई भी राज्य या व्यक्ति ट्रेनों को किराए पर ले सकता था। ट्रेनों को लेने के लिए कुछ तय शर्तों को पूरा करना होगा और रेलवे इसके बदले उनसे न्यूनतम किराया वसूल करेगी।

चलाई जाएगी 180 गौरव ट्रेनें

देश में फिलहाल 180 भारत गौरव ट्रेनें चलाने की योजना है और इसमें तीन हजार से ज्यादा कोच होंगे। रेलवे ने इसके लिए आज से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इसका अच्छा रिजल्ट भी सामने आ रहा है।

ऐसे होगा संचालन

रेलवे के मुताबिक भारत गौरव ट्रेनों का संचालन प्राइवेट सेक्टर और आईआरसीटीसी दोनों की ओर से किया जा सकता है और इसका किराया उस हिसाब से तय किया जाएगा। यह ट्रेनें भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी, लगभग 180 ट्रेन इसके लिए निर्धारित की गई हैं. यात्री, माल ढुलाई के बाद रेलवे पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा सेगमेंट शुरू करने जा रहा है।

रेल मंत्री ने योजना का किए ऐलान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजना का ऐलान करते हुए कहा कि स्टेकहोल्डर्स इन ट्रेनों को मॉर्डन बनाएंगे और चलाएंगे जबकि रेलवे इन ट्रेनों के मेंटेनेंस, पार्किंग और अन्य सुविधाओं को मुहैया कराने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि यह रेगुलर ट्रेन सर्विस की तरह नहीं होगी और न ही ये आम ट्रेन सर्विस है. भारत गौरव ट्रेनों का मुख्य उद्देश्य भारत में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

रेल मंत्री ने कहा कि अभी सिर्फ पर्यटन को फोकस रख कर इन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि रेलवे को भारतीय संस्कृति और सभ्यता से जोड़ा जाए, जिससे लोग भारत के गौरव को देख सकें।

Next Story