राष्ट्रीय

Indian Railway: खुशखबरी! टिकट नहीं है तो भी कर सकेंगे ट्रेनों में यात्रा, बस करना होगा यह काम

Indian Railway Guidelines
x
Indian Railway Guidelines: ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. अगर आपके पास गंतव्य स्थान का रेलवे टिकट नहीं है तो भी आपको टिकट चेकर यात्रा करने से नहीं रोक सकता है.

Indian Railway Guidelines: ट्रनों में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की नई गाइडलाइन्स में उन यात्रियों को राहत दी गई है जो किसी कारणवश ट्रेन का टिकट (Train Ticket) या रिजर्वेशन (Railway Reservation) नहीं करवा पाते हैं और यात्रा करते हैं. अब ऐसे यात्रियों को टिकट चेकर यात्रा करने से नहीं रोक सकता है. बशर्ते आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा..

भारतीय रेलवे द्वारा जारी नई गाइडलाइन्स (Indian Railway New Guidelines) के तहत उन यात्रियों को काफी राहत दी गई है जो किसी कारणवश या समय न होने के चलते ट्रेनों में यात्रा करने के लिए टिकट नहीं खरीद पाते हैं. ऐसे यात्रियों (Passengers) के लिए रेलवे ने एक ख़ास नियम बनाया है, जिसके चलते वे बिना परेशानी के यात्रा कर सकेंगे और टीटीई उन्हें यात्रा करने से रोक नहीं सकता है. जानिए ऐसी स्थिति में यात्रा करने के लिए क्या करना होगा...

ऐसे यात्री जो रेलवे रिजर्वेशन (Train Reservation) या ट्रेन का टिकट (Railway Ticket) नहीं कटवा पाते हैं, उन्हें ट्रेन में चढ़ने से पहले प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) खरीदना होगा. इसके बाद वे ट्रेन पर चढ़ सकते हैं. लेकिन इसके ठीक बाद उन्हें ट्रेन में मौजूद या प्लेटफार्म में मौजूद सम्बंधित ट्रेन के टीटीई से संपर्क करना होगा. टिकट चेकर से मिलकर आप टिकट बनवा सकते हैं.

इसके लिए आपको टिकट चेकर से पूरी बात बतानी होगी और अपने गंतव्य स्थान तक के लिए टिकट बनवानी होगी. हांलाकि ट्रेन में सीट न होने की स्थिति में आपको रिज़र्व सीट (Train Reserve Seat) मिलने में परेशानी हो सकती है, लेकिन टिकट चेकर आपको यात्रा करने से रोक नहीं सकता है. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं हैं तो आपको 250 रूपए पेनाल्टी चार्ज के तौर पर देना होगा.

यात्री को टिकट के कुल किराए के साथ में 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज देकर टिकट बनवाना होगा. प्लेटफॉर्म टिकट रखने के बाद यात्री ट्रेन में यात्रा करने के योग्य हो जाता है. लेकिन यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा, जहां से प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों के लिए एक और सहूलियत दी है, अगर आपकी ट्रेन किन्ही कारणों से छूट गई है तो टिकट चेकर अगले 2 स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को भी अलॉट नहीं कर सकता है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story