राष्ट्रीय

भारतीय मूल के लियो वराडकर फिर से ऑयरलैंड के प्रधानमंत्री बन गए

भारतीय मूल के लियो वराडकर फिर से ऑयरलैंड के प्रधानमंत्री बन गए
x
Leo Varadkar Prime Minister of Ireland: पीएम मोदी ने लियो वराडकर की बधाई देते हुए कहा- साथ मिलकर नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे

Who Is Leo Varadkar: भारतीय मूल के लियो वराडकर (Leo Varadkar) आयलैंड के प्रधानमंत्री (PM Of Ireland) बन गए हैं. आयरलैंड की जनता ने लियो को दोबारा बतौर प्रधानमंत्री के रूप में चुना है. इस मौके पर भारत के प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उन्हें बधाई देते हुए कहा-

लियो वराडकर को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई। आयरलैंड के साथ ऐतिहासिक संबंधों, साझा संवैधानिक मूल्यों और बहुआयामी सहयोग को मैं बहुत महत्व देता हूं। दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

कौन है लियो वराडकर

43 साल के वराडरकर आयरलैंड के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं. यह उनका दूसरा टर्म है. इससे पहले जब वो सिर्फ 38 साल के थे तब 2017 में पहली बार आयरिश पीएम चुने गए थे. उनका कार्यकाल 2020 तक चला था.

2007 में वराडकर ने आयरलैंड के वो डबलिन वेस्ट से फाइन गेल के टिकट पर चुनाव जीतकर काउंसलर बने थे. तब वो 24 साल के थे. 2011 से 14 तक वह ट्रांसपोर्ट, टूरिज्म और स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री, 2016 तक हेल्थ मिनिस्ट्री, 2017 तक सोशल प्रोटेक्शन मिनिस्ट्री के मंत्री रहे. और 2017 में प्रधानमंत्री बने. 2020 से 2022 तक वह ट्रेड एंड एम्प्लोयी मिनिस्टर रहे और अब फिर से पीएम बन गए हैं.

लियो वराडकर का जीवन परिचय

Biography of Leo Varadkar: लियो वराडकर का जन्म 18 जनवरी 1979 को आयरलैंड की राजधानी डबलिन में हुआ था। उनके पिता अशोक 1973 में आयरलैंड शिफ्ट हो गए थे जहां उन्होंने आयरिश महिला मरियम से शादी कर ली थी. मरियम नर्स का काम करती थीं और पिता डॉक्टर थे. अशोक महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग जिले के वराड गांव से थे और मुंबई में रहते थे।

लियो वराडकर समलैंगिक हैं

leo varadkar is gay: लियो ना सिर्फ आयरलैंड के सबसे कम उम्र के पीएम हैं बल्कि पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री हैं. आयरलैंड में 1993 तक समलैंगिकता को अपराध माना जाता था। 2013 में आयरलैंड ने एक जनमतसंग्रह करवाया जिसके बाद वहां 2015 के मई महीने में समलैंगिक शादी को मान्यता दी। जनवरी 2015 में वराडकर खुलकर सामने आए और उन्होंने अपने समलैंगिक होने की बात कही। उस वक्त वो हेल्थ मिनिस्टर थे।


Next Story