राष्ट्रीय

भारत सरकार ने गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित किया: गैंगस्टर लॉरेंस का राइट हैंड है बराड़, सिंगर सिद्धू मूसेवाला के हत्या की जिम्मेदारी ली थी

Goldy Brar
x

Wanted Criminal Goldy Brar

भारत सरकार ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के राइट हैंड गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है.

भारत सरकार ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के राइट हैंड गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) को आतंकी घोषित कर दिया है। कनाडा में बैठे गोल्डी बराड़ ने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Siddhu Moosewala) की हत्या करवा कर सोशल मीडिया पर इसकी जिम्मेदारी ली थी।

गोल्डी बराड़ पर पंजाब में टारगेट किलिंग, एक्सटॉर्शन के साथ-साथ बॉर्डर पार से हथियारों और ड्रग की स्मगलिंग में शामिल है। गोल्डी बराड़ पर लॉरेंस बिश्नोई के साथ पहले UAPA के तहत केस दर्ज हुआ था।

29 मई 2022 को पंजाब के गायक सिद्धू मूसेवाला के हत्या का मास्टरमाइंड भी गोल्डी बराड़ ही है। गोल्डी बराड़ को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम एक्ट (UAPA) के तहत आतंकी घोषित किया है। इससे जुड़ा नोटिफिकेशन सोमवार को जारी किया गया। जिसमें कहा गया है कि गोल्डी बराड़ खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से जुड़ा हुआ है और आतंकी साजिशों में शामिल है।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 दिसंबर को इसी एक्ट के तहत विदेश में बैठे पंजाब के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को भी आतंकी घोषित किया था।

NIA ने 7 महीने पहले शुरू कर दी थी कार्रवाई

केन्द्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 7 महीने पहले कुख्यात गैंगस्टरों की रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी थी। इसमें गोल्डी बराड़ का नाम भी था। तब बताया गया था कि इन्हें जल्द आतंकी घोषित किया जाएगा। इसी के तहत अब गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया गया है।

विदेश से 5 राज्यों में नेटवर्क ऑपरेट कर रहा

कनाडा में बैठकर गोल्डी बराड़ अब तक पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, NCR और राजस्थान में भी लॉरेंस के नेटवर्क को ऑपरेट कर रहा है। उसी ने लॉरेंस के जेल में होने के बाद गैंग को स्ट्रॉन्ग किया। जिसके बाद रंगदारी, मर्डर, हत्या के प्रयास मामलों में गोल्डी का नाम सामने आने लगा।

गोल्डी ने इसके साथ ही पंजाब में हथियारों की सप्लाई चेन बनानी शुरू कर दी। बीते दिनों अमृतसर और बठिंडा में गोल्डी के कई साथी पकड़े गए, जो हथियारों की तस्करी में जुटे थे।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story