राष्ट्रीय

Indian Currency: 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर, यदि आपकी नोट में है तिरछी लाइन तो जल्दी से पढ़े ये खबर

Indian Currency: 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर, यदि आपकी नोट में है तिरछी लाइन तो जल्दी से पढ़े ये खबर
x
Indian currency, Indian currency notes, Oblique lines, Indian currency Print: इंडियन नोटों पर आपने देखा होगा हमेशा तिरक्षी लाइनों बनी रहती है. आज हम आपको बताते है की इन लकीरों को नोटों पर क्‍यों बनाया गया है.

Indian currency, Indian currency notes, Oblique lines, Indian currency Print: इंडियन नोटों पर आपने देखा होगा हमेशा तिरक्षी लाइनों बनी रहती है. आज हम आपको बताते है की इन लकीरों को नोटों पर क्‍यों बनाया गया है. नोटों पर बनीं इन लकीरों को 'ब्‍लीड मार्क्‍स' कहते हैं. ये ब्‍लीड मार्क्‍स विशेष रूप से नेत्रहीनों के लिए बना गए हैं. नोट पर बनी इन लकीरों को छू कर वे बता सकते हैं कि यह कितने रुपए का नोट है. इसीलिए 100, 200, 500 और 2000 के नोटों पर अलग-अलग संख्‍या में लकीरें बनाई गई हैं. और इन्हीं लाइनों से नेत्रहीन इसकी कीमत भी पहचानते हैं.

बताती हैं कीमत

आइए अब नोट की कीमत पर नजर डालते हैं. ये लकीरें नोटों की कीमत बताती हैं. 100 रुपये के नोट में दोनों तरफ चार-चार लकीरे बनी होती हैं, जिसे छू कर नेत्रहीन समझ जाते हैं कि ये 100 रुपये का नोट है.

वहीं, 200 के नोट के दोनों किनारे चार-चार लकीरे हैं और सतह ही दो-दो जीरो भी लगे हैं. वहीं, 500 के नोट में 5 और 2000 के नोट में दोनों तरफ 7-7 लकीरें बनाई गई हैं. इन लकीरों की मदद से ही नेत्रहीन आसानी से इस नोट को और उसकी कीमत पहचान लेते हैं.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story