राष्ट्रीय

Indian Air Force Day: एयरफोर्स डे पर IAF को मिली नई ब्रांच और यूनिफॉर्म

Indian Air Force Day: एयरफोर्स डे पर IAF को मिली नई ब्रांच और यूनिफॉर्म
x
वायुसेना दिवस: आज भारतीय वायुसेना दिवस है इस मौके पर IAF को नई ब्रांच और नया यूनिफॉर्म मिला है

IAF Day: आज 8 अक्टूबर है यानी भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) है. IAF Day 2022 काफी खास है. क्योंकि देश की आज़ादी के बाद पहली बार वायुसेना को नई ऑपरेशनल ब्रांच मिली है. वायुसेना के प्रमुख वी आर चौधरी (VR Chaudhri) ने बताया कि सरकार ने IAF को नई ब्रांच के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है. इस नई ब्रांच के बनने से सरकार को फ़्लाइंग ट्रेनिंग में होने वाले खर्च से 3400 करोड़ रुपए की बचत होगी। चंडीगढ़ एयरबेस में भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है. IAF की स्थापना हुए 90 साल पूरे हो गए हैं.

एयरफोर्स की नई ब्रांच

भारतीय वायुसेना के एयरचीफ मार्शल ने कहा कि वैपन सिस्टम ब्रांच के सतह से सतह पर निशाना मारने वाली मिसाइलें, सतह से हवा में निशाना लगाने वाली मिसाइल्स, रोमोट पायलट एयरक्राफ्ट और ट्विन/,मल्टी क्रू एयरक्राफ्ट का संचालन करेगी। वीआर चौधरी ने कहा कि हम भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ पर जवानों के लिए नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का नया पैटर्न लॉन्च कर रहे हैं.

वायुसेना की नई यूनिफार्म

भारतीय वायुसेना की नई वर्दी, इंडियन आर्मी की यूनिफार्म जैसी है. इसका पैटर्न सभी क्षेत्रों के लिए अनुकूल है. चाहे रेगिस्तान हो या बर्फीली पहाड़ियां इसे पहनने वाला जवान हर परिस्थिति में कम्फर्टेबल रहेगा।

इस नई यूनिफॉर्म को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी NIFT ने बनाया है.

भारतीय वायुसेना दिवस

IAF Day के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू चीफ गेस्ट के रूप में मौजूद रहीं। दोपहर 2:30 बजे से कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. जो शाम 5 बजे तक चलने वाला है. इस आयोजन में भारतीय वायुसेना अपनी आधुनिक तकनीक का शक्ति प्रदर्शन करेगी। नए विमानों को हवा में गोते लगवाए जाएंगे। इस मौके पर 30000 से ज़्यादा लोग शामिल होने वाले हैं. IAF Day पर राफेल, सुखोई, मिग, प्रचंड, मिराज, चेतक, चीता, चिनूक, रुद्रा जैसे 80 से ज्यादा एयरक्राफ्ट उड़ेंगे। एयरफोर्स के ट्रेंड जवान पैराशूट से भी हजारों फीट की ऊंचाई से जंप करेंगे।

Next Story