राष्ट्रीय

अमेरिका से तीस MQ-9B Predator Drone खरीदेगा भारत! Indo-US Defence Deal पक्की

अमेरिका से तीस MQ-9B Predator Drone खरीदेगा भारत! Indo-US Defence Deal पक्की
x
India will buy 30 MQ-9B Predator Drones from America: भारत सरकार देश की सुरक्षा के लिए US का MQ-9B Predator Drones खरीदना चाहती थी

MQ-9B Predator Drones Deal: भारत सरकार और अमेरिका के बीच डिफेंस डील फ़ाइनल हो गई है. 15 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अधिग्रहण परिषद की मीटिंग बुलाई जिसमे अमेरिका से MQ-9B Predator Drone खरीदने के लिए मंजूरी दे दी गई. इस मंजूरी के मिलने के बाद (India-US MQ-9B SeaGuardian Predator Drones Deal) भारत अमेरिका से 30 MQ-9B Predator Drones खरीदेगा।

भारत सरकार देश की सुरक्षा के लिए काफी समय से इस विषय में बैठक कर रही थी. हाल ही में अमेरिका के रक्षामंत्री भारत आए थे उसी दौरान राजनाथ सिंह से इस डील को लेकर बैठक हुई थी. प्रधान मंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका टूर पर जाने वाले हैं इस डील को PM Modi US Visit से जोड़कर देखा जा रहा है.

MQ-9B Predator Drones

यह अमेरिका द्वारा बनाए गए अबतक के सबसे ताकतवर और एडवांस डिफेंस ड्रोन हैं. कह लीजिये कि यह एक पायलटलेस फाइटर जेट है जिसे रिमोट से ऑपरेट किया जाता है. इसमें वो हर हथियार फिट किया जा सकता है जो दुश्मन का खात्मा कर सकता है. भारत सरकार ऐसे 30 ड्रोन खरीद रही है जो चीन-पाकिस्तान बॉर्डर और हिंद महासागर में तैनात किए जाएंगे। इस समय भारत दो प्रीडेटर ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रहा है. भारतीय नौसेना इन से हिंद महासागर क्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर नज़र रख रही है.

इस ड्रोन का इस्तेमाल मानवीय मदद/आपदा राहत कार्य, जासूसी, कानूनी कार्रवाई, एंटी सर्फेस वारफेयर, एंटी सबमरीन वारफेयर, लॉन्ग रेंज इंटेलिजेंस गैदरिंग, सर्विलांस और परिक्षण, हवाई हमलों को रोकने में होता है. यह अचूक निशाना लगाता और किसी भी कोने में बैठे दुश्मन को मार गिराता है

MQ-9B Predator Drones को लेकर दोनों देशों के बीच टोटल 3 अरब डॉलर की डील हुई है. यानी इस तरह के 30 ड्रोन्स के लिए भारत 24 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रहा है.

Next Story