pm_rutte.jpg

India-Netherlands वर्चुअल शिखर सम्मेलन होगा आज, द्विपक्षीय संबंध पर विस्तार से होगी चर्चा

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
08 Apr 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे।

यह सम्मेलन संसदीय चुनावों में Prime Minister Rutte की जीत के बाद हो रहा है और नियमित उच्च स्तरीय संवाद के द्वारा द्विपक्षीय संबंधों में गति बनाई रखी जाएगी। शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध पर विस्तार पर चर्चा करेंगे और संबंधों को मजबूत बनाने के नए तरीकों पर गौर करेंगे। वे परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

भारत और नीदरलैंड लोकतंत्र, कानून के शासन और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के द्वारा सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों को आगे बढ़ाते हैं।
भारत की embassy Hague, Netherlands में है और नीदरलैंड की embassy नई दिल्ली और consulate general मुंबई में है। दोनों देशों ने 1947 में राजनयिक संबंध स्थापित किए थे।

यूरोप महाद्वीप में नीदरलैंड में बड़ी भारतीय आबादी निवास करती है। दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्मार्ट शहरों व शहरी यातायात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग कायम है।

Foreign direct investment equity inflows to India in financial year 2020 ( भारतीय रुपया में )

भारत में नीदरलैंड तीसरा बड़ा निवेशक होने के साथ ही दोनों देश मजबूत आर्थिक भागीदारी भी साझा करते हैं। भारत में 200 से ज्यादा डच कंपनियां मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड में भी समान संख्या में भारतीय कंपनियां मौजूद हैं।

 

Best Sellers in Electronics

SIGN UP FOR A NEWSLETTER