राष्ट्रीय

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि, शराब रोकने 905 पदों पर भर्ती

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि, शराब रोकने 905 पदों पर भर्ती
x
बिहार कैबिनेट की हुई बैठक में कई बड़े निर्णय लिए गए.

Patna News: बिहार कैबिनेट की हुई बैठक में कई बड़े निर्णय लिए गए। कुल मिलाकर 21 एजेंटों पर मोहर लगाई गई। बिहार सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में कार्य करने वाले वेतन भोगी कर्मचारी तथा पेंशन भोगियों को महंगाई से राहत देने के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। 1 जुलाई से प्रभावित अब 34 प्रतिशत की जगह 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्राप्त होगा।

करेगा छापे मार कार्यवाही

शराबबंदी को सफल बनाने के लिए 905 मद्य निषेध कर्मियों की बहाली की जाएगी। इसके लिए बताया गया है कि पटना में 6 भागलपुर में 2, पश्चिम चंपारण में 2, तथा अन्य जिलों में भी इसी तरह है चलित दल गठित किया जाएगा। यह दल शराब माफियाओं पर छापामार कार्यवाही करेगा। सीमावर्ती जिलों में कार्यरत 16 जांच चौकियों में पर्याप्त सिपाहियों की भर्ती की जाएगी। जिससे शराब के अवैध परिवहन को रोका जा सके।

कई पदों पर होगी भर्ती

सैप में कार्यरत 3953 सेवानिवृत्त सैनिकों के अनुबंध अवधि 2022-23 के लिए विस्तारित की जा रही है। वही प्रोबेशन निदेशालय में अतिरिक्त 97 निम्न वर्गीय लिपिक, 30 उच्च वर्गीय लिपिक तथा 10 प्रधान लिपिको भर्ती की जाएगी। कुल मिलाकर 137 अतिरिक्त लिपिक संवर्ग के पदों को स्वीकृति दी गई है।

इसी तरह सुखाड़ के मद्देनजर डीजल अनुदान मद में एक सौ करोड रुपए अग्रिम राशि निकासी की अनुमति दी गई है।

बिहार सरकार दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से 34 फ़ीसदी के स्थान पर 38 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने की स्वीकृति दी है।

Next Story