राष्ट्रीय

Income Tax Rules: अगर आपकी ऐसे होती है कमाई, तो नहीं लगेगा 1 रूपए भी इनकम टैक्स, जानिए!

Income Tax Rules: अगर आपकी ऐसे होती है कमाई, तो नहीं लगेगा 1 रूपए भी इनकम टैक्स, जानिए!
x
Income Tax Rules: दिन रात मेहनत कर लोग पैसे कमाते हैं। वहीं सरकार के नियम के मुताबिक अगर एक लिमिट से ज्यादा पैसा कमाया जाता है तो उस पर सरकार इनकम टैक्स लगा देती है।

Income Tax Rules: दिन रात मेहनत कर लोग पैसे कमाते हैं। वहीं सरकार के नियम के मुताबिक अगर एक लिमिट से ज्यादा पैसा कमाया जाता है तो उस पर सरकार इनकम टैक्स लगा देती है। लेकिन क्या आपको पता है की कुछ इनकम के सोर्स ऐसे भी हैं जिन पर होने वाली कमाई टैक्स के दायरे में नहीं आती। सरकार ने आमदनी के कुछ ऐसे माध्यमों को इनकम टैक्स के दायरे से बाहर छोड़ रखा है, उस पर एक भी टैक्स नहीं लगता।

  1. खेती खेती एक ऐसा माध्यम है जिसमें किसानों की कितनी भी आमदनी हो उस पर टैक्स नहीं लगता। यह नियम 1961 में बनाया गया। अब किसान किसानी के माध्यम से चाहे जितना कमाए उस पर टैक्स नहीं लगता।
  2. ईपीएफ (EPFO) के मामले में भी अगर 5 साल की नौकरी के बाद चलता है तो उस पर कोई टैक्स नहीं लगता।
  3. पीपीएफ (PF) राशि निकालने पर सरकार कोई इनकम टैक्स वसूल नहीं करती। बताया गया है कि इसमें लगाई गई रकम, ब्याज तथा मैच्योरिटी पूरी होने पर कोई टैक्स नहीं लगता।
  4. ग्रेजुएटी राशि में भी कोई टैक्स नहीं लगता। अगर कोई व्यक्ति किसी ऑर्गेनाइजेशन ने 5 साल तक काम करता है और उसके बाद नौकरी छोड़ता है तो मिलने वाली ग्रेजुएटी की राशि में कोई भी टैक्स नहीं लगता।
  5. बीआरएस (BRS) Income tax, Income tax changes, Income tax india, PPF, Farming, Tax, income, sources of income, tax free incomeमें मिलने वाली रकम पर कोई भी टैक्स नहीं लगता। जानकारी के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के लिए है इसमें बीआरएस मिलने पर 5 लाख रुपए की राशि तक टैक्स फ्री है।
  6. शादी गिफ्ट मे मिली हुई ज्वेलरी और पैसे में कोई भी टैक्स नहीं लगता। लेकिन इसके लिए 50 हजार रुपए से अधिक का गिफ्ट नहीं होना चाहिए।
  7. आयकर कानून के तहत हिंदू परिवार में विरासत में मिली हुई आमदनी पर कोई भी टैक्स नहीं लगता।
  8. इसी तरह सरकार या किसी निजी संगठन द्वारा स्टडी के लिए या फिर रिसर्च के लिए मिली हुई स्कॉलरशिप टैक्स के दायरे मे नही है।
Next Story