राष्ट्रीय

138 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, Aadhaar Card उठाने जा रहा सबसे बड़ा कदम, सभी को जानना जरूरी

UIDAI New Service 2023 News
x
New Aadhaar Seva Kendra: आधार कार्ड (Aadhaar Card) कितना महत्वपूर्ण है शायद यह अब बताने की जरूरत नहीं है.

Aadhaar Seva Kendra New Centres: आधार कार्ड (Aadhaar Card) कितना महत्वपूर्ण है शायद यह अब बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हर व्यक्ति को कहीं न कहीं पर आधार कार्ड की मांग होती है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज बहुत जरूरी दस्तावेजों में से एक है। बिना आधार कार्ड के कोई काम नहीं हो पाएगा। स्कूल में एडमिशन से लेकर बैंक के खाते में हर जगह आधार कार्ड की मांग की जाती है। सरकार द्वारा कई नए नियम भी निकाले जाते हैं। आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट भी करवाना होता है। लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो इसलिए सरकार 114 नए आधार केंद्र खोलने जा रही है।

कहां कितने खुलेंगे आधार सेवा केंद्र Aadhaar Card Latest Update

वैसे तो सरकार की ओर से आधार बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने देश भर में कुल 114 नए आधार सेवा केंद्र खोलने जा रही है। यह आधार सेवा केंद्र सभी शहरों में नहीं खुलेंगे।

इस बार निश्चित किया गया है कि 53 आधार सेवा केंद्र देश के बड़े शहरों में यानी कि मेट्रो सिटी में खोले जाएंगे। देश की ज्यादातर आबादी छोटे शहरों और गांवों में निवास करती है। ऐसे में 61 आधार सेवा केंद्र छोटे शहरों में, केंद्र शासित प्रदेशों में खोले जाएंगे।

बताया गया है कि आधार सेवा केंद्र हर कार्य दिवस पर सुबह 9:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक खुले रहेंगे और लोगों को सेवाएं प्रदान करेंगे।

देश में आधार सेवा केंद्र के अलावा आधार सेंटर भी काम कर रहे हैं। जो आधार कार्ड से जुड़ी हुई कुछ सीमित काम करते हैं। इनकी संख्या करीब 35000 है। देश में आधार केंद्रों की संख्या अभी 88 है।

मिलती है यह सुविधाएं Aadhaar Card Helpline Number

Aadhaar Card Services आधार सेवा केंद्र में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। जैसे आधार कार्ड बनवाना, बच्चों के आधार को बायोमैट्रिक अपडेट करवाना, आधार कार्ड में किसी भी तरह की त्रुटि हो उसे अपडेट करवाना जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर अपडेट करवाया जा सकता है।

कैसे पता लगाएं नजदीकी आधार केंद्र Aadhaar Kendra Appointment

Aadhaar Card Update अगर आपको अपना आधार कार्ड बनवाना है या कि आधार कार्ड में किसी भी तरह का सुधार करवाना है तो आप बड़ी सरलता से पता लगा सकते हैं कि आपका नजदीकी आधार केंद्र कहां पर है। इसके लिए आपको मात्र 1947 नंबर डायल करना है।

Next Story