राष्ट्रीय

CBSE Results 2023: 10वीं, 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, यहां पर जानें कब जारी होंगे रिजल्ट

Sanjay Patel
18 April 2023 11:46 AM GMT
CBSE Results 2023: 10वीं, 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, यहां पर जानें कब जारी होंगे रिजल्ट
x
CBSE Results 2023: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के उत्तर पुस्तिका की जांच की जा रही है।

CBSE Results 2023: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। छात्रों द्वारा अब परीक्षा के परिणाम का इंतजार किया जा रहा है। सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के उत्तर पुस्तिका की जांच की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कई विषयों का मूल्यांकन पूरा भी कर लिया गया है। जबकि कुछ आंसर शीट की जांच अभी की जा रही है। जिसके चलते परीक्षा परिणाम होने में अभी फिलहाल समय लग सकता है।

मई के अंत तक जारी हो सकते हैं रिजल्ट

कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा संपन्न होने के बाद सीबीएसई द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। कई विषयों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी भी कर ली गई है जबकि शेष उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अनवरत जारी है। मूल्यांकन कार्य जारी होने के चलते ऐसी संभावना जताई गई है कि रिजल्ट जारी करने में अभी समय लग सकता है। आंसर शीट चेक करने के बाद इससे जुड़ी अन्य औपचारिकताओं को भी पूरा किया जाएगा। सीबीएसई से जुड़े सूत्रों की मानें तो मई माह के अंतिम सप्ताह तक कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम जारी किए जा सकते हैं।

कॉपियों का हो रहा मूल्यांकन

बोर्ड द्वारा 5 अप्रैल को परीक्षा संपन्न करा ली गई थी। जिसमें प्रदेश भर से लाखों छात्र शामिल हुए थे। इस संबंध में यह अफवाह सुनने को मिली थी कि सीबीएसई द्वारा अप्रैल माह के अंत तक परीक्षा परिणाम जारी किए जा सकते हैं। जिस पर अधिकारियों और शिक्षकों ने यह जानकारी दी है कि अभी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हुआ है। परीक्षा सम्पन्न होने के साथ मूल्यांकन कार्य प्रारंभ कर दिया गया था। काफी हद तक कार्य पूरा भी कर लिया गया है किंतु अभी कुछ कार्य शेष है।

मई अंत तक जारी हो सकते हैं परिणाम

सीबीएसई द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अभी जारी है जिसके पूरा होने में दस का और समय लग सकता है। मूल्यांकन पूरा हो जाने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को अंकों के साथ क्षेत्रीय केन्द्रों में जमा करवा दी जाएंगी। जिसके बाद मई माह के अंत तक परिणाम जारी किए जा सकते हैं। शिक्षकों के मुताबिक मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के बाद सीबीएसई का रिजल्ट तैयार करने के लिए दो सप्ताह का समय लगेगा। परीक्षा के परिणाम कब घोषित किए जाएंगे इसका कोई अपडेट नहीं आ रहा है। ऐसे में संभावना है कि मई माह के अंत तक दसवीं, बारहवीं के परिणाम जारी हो सकते हैं।

Next Story