राष्ट्रीय

SBI एवं HDFC कस्टमर्स के लिए जरूरी खबर: 1 अक्टूबर से पहले नहीं किया यह काम तो बंद हो सकती है बैकिंग सुविधाएं!

Manoj Shukla
4 Sep 2021 4:17 PM GMT
Important news for SBI and HDFC customers: Banking facilities may be closed if this work is not done before October 1!
x
SBI एवं HDFC बैंक के अगर आप भी कस्टमर्स हैं। तो यह खबर आपके बेहद काम की हैं। क्योंकि अगर आपने 30 सितम्बर तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपकी सेवाएं बंद की जा सकती है।

अगर आप बैकिंग सेवा का लाभ उठाते हैं और आपका खाता SBI एवं HDFC जैसे बैंकों में हैं। तो आप सावधान हो जाइए। क्योंकि बैंक द्वारा सभी ग्राहकों को एक एलर्ट मैसेज जारी किया हैं। बैंक ने साफ किया है कि जो कस्टमर्स 30 सितम्बर तक पैन (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक नहीं कराते हैं। तो उनकी बैकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। बैंक ईमेल एवं एसएमएस के माध्यम से अपने कस्टमर्स को मैसेज भेजकर यह अपील कर रहा है कि सभी ग्राहक 30 सितम्बर 2021 तक अपने पैन को आधार कार्ड से जरूर लिंक करा लें।

बता दें कि पेन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक कराने सरकार कई मौका लोगों को दे चुकी हैं। जिसके चलते कई लोगों इस प्रक्रिया को कर भी चुके हैं। तो कई ऐसे भी लोग है जो अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाए हैं। ऐसे में सरकार ने 30 सितम्बर 2021 तक फिर से नई गाइड लाइन जारी करते हुए सभी से अपने पेन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की बात कही हैं।

ऐसे कराएं लिंक

आधार कार्ड (Aadhar Card) से पेन कार्ड (Pan Card) को लिंक करना बेहद आसान हैं। जिसे हर व्यक्ति घर बैठे कर सकता हैं। पेन को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए बस आपको अपना फोन उठाना है। उसमें UIDPAN टाइप करना हैं। इसके बाद स्पेस देना हैं। फिर 12 अंकों का आधार नम्बर टाइप करना है। इसके बाद स्पेश फिर 10 आंकों का पेन नम्बर टाइप करके 567678 अथवा 56161 पर सेंड कर देना हैं। आपका आधार पेन से लिंक हो जाएगा। इसके अलावा आप दूसरी प्रक्रिया से भी पेन को आधार से लिंक कर सकते हैं। जिसके लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की ऑफीशियली साइड पर जाकर पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

Next Story